Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बाल सेवा योजना का आज होगा शुभारंभ, 176 बच्चों को CM योगी देंगे आर्थिक सहायता

CM Child Service Scheme

CM Child Service Scheme

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को बाल सेवा योजना के जरिये कोरोना में बेसहारा हुए बच्चों को आर्थिक मदद देंगे। यूपी मे कोरोना संक्रमण के दौरान बेसहारा हुए जिले के 176 बच्चों को चिन्हित किया गया है।

आज इन बेसहारा बच्चो को कुल 12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार ने इसके लिये अधिकारियों से हर ज़िले में सर्वे कराया था, जिसमे जानकारी मिली थी कि चिन्हित बच्चे मे 6 बच्चों के माता-पिता की मौत हो चुकी है, जबकि 170 बच्चों के माता या पिता दोनों में से एक का निधन हुआ है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन बच्चों को प्रतिमाह 4000 रूपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। इसमें कोरोना संक्रमण के कारण बेसहारा हुए प्रदेश के सभी बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। तीन महीने में ये राशि चार हज़ार रूपये के हिसाब से दी जायेगी। यह कार्यक्रम दोपहर 12 बजे लोकभावन में होगा। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी।

योगी के मंत्री ने ली ‘भीष्म प्रतिज्ञा’, ‘जब तक कोरोना खत्म नहीं होगा, अन्न ग्रहण नहीं करुंगा’

इसका लाइव प्रसारण गोरखपुर के एनेक्सी भवन में भी होगा। इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम में जिले के सभी विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासन व पुलिस समेत कुछ अन्य विभागों के भी अफसर मौजूद रहेंगे।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने बताया कि जिले में छह ऐसे बच्चें हैं जिनके माता-पिता, दोनों की कोरोन संक्रमण से मौत हो गई। बाकी 170 बच्चों में से किसी की मां तो किसी के पिता की कोरोना से जान चली गई। सरकार इन बच्चों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के साथ ही उनके रहने-खाने और पढ़ाई की भी व्यवस्था करेगी।

ज्यादातर बच्चे अपने माता-पिता में से किसी एक के पास या फिर रिश्तेदार के पास हैं। विभाग इन सभी की निगरानी कर रहा है।

Exit mobile version