Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

2 से 18 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, भारत बायोटेक के टीके को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के खिलाफ भारत की जारी जंग में एक बड़ी खबर आई है। केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। अब 2 साल से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा सकेगा। इसकी मंजूरी मिल गई है। बता दें कि, भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है। वह भारतीय कोरोना टीका है। कोरोना वायरस के खिलाफ Covaxin क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी।

जानकारी मिली है कि, केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। बताया गया है कि, बच्चों को भी बड़ों की तरह कोवैक्सीन की दो टीके लगेंगे। इस वैक्सीन की दो खुराकों के बीच 28 दिनों का अंतर रखना होगा। अबतक हुए ट्रायल में टीके के बच्चों को किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है। उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जा सकती है जिनको अस्थमा आदि की दिक्कत है। सरकारी जगहों पर ये वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी।

मुंबई छोड़कर जा रही है शहनाज गिल, फैंस हुए परेशान

कोवैक्सीन कोरोना टीके को बच्चों के लिए मंजूरी मिलना राहत की खबर भी है। क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, ऐसा माना जा रहा है। अगर उससे पहले बच्चों को कोरोना टीका लगना शुरू हो जाएगा तो संक्रमण को कम किया जा सकता है।

Exit mobile version