स्कूलों में बच्चे धूप में समय बिताएं, लागू होगा ये नया नियम

स्कूलों में बच्चे धूप में समय बिताएंस्कूलों में बच्चे धूप में समय बिताएं
Loading...

लखनऊ। आजकल बच्चों को धूप में समय बिताने का मौका काफी कम मिल पाता है। उनका ज्यादा वक्त स्कूल में क्लासरूम के अंदर बीतता है। वहीं, घर आने के बाद भी ज्यादातर बच्चे मोबाइल या टीवी में बिजी हो जाते हैं। इस कारण बच्चों को जितना वक्त धूप में बिताना चाहिए, वे नहीं बिता पा रहे हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किया है।

स्कूलों को बच्चों की ज्यादा से ज्यादा शारीरिक व खेलकूद की गतिविधियां ऐसी खुली जगहों पर करानी है

मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, स्कूलों को बच्चों की ज्यादा से ज्यादा शारीरिक व खेलकूद की गतिविधियां ऐसी खुली जगहों पर करानी है जहां धूप मिले। इससे विटामिन डी की कमी से होने वाली रिकेट्स समेत अन्य बीमारियों पर काबू पाया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में तो ये नियम लागू करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। राज्य के स्कूलों में अब सुबह की प्रार्थना सभा से लेकर सभी गैर-शैक्षणिक और खेलकूद की गतिविधियां खुले आसमान के नीचे कराई जाएंगी। यहां अब आउटडोर गेम्स पर ज्यादा फोकस रहेगा।

सिविल जज परीक्षा में अरिजीत सिंह का चयन, पहले प्रयास में मिली सफलता

बेसिक एजुकेशन की एडिशनल डायरेक्टर ललिता प्रदीप बोली-ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में तो पहले से ही ये किया जा रहा है

बेसिक एजुकेशन की एडिशनल डायरेक्टर ललिता प्रदीप के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में तो पहले से ही ये किया जा रहा है। लेकिन अब शहरी इलाकों में भी निर्देशानुसार नियम लागू होंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को अपने स्कूलों में ‘सन एक्पोजर प्रोग्राम्स’ को प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में जागरूकता के लिए विशेष लेक्चर्स का भी आयोजन किया जाएगा।

बच्चों के विकास के क्रम में विटामिन डी बेहद जरूरी , ये उनकी हड्डियों के विकास में भी करता है मदद 

गौरलतब है कि बच्चों के विकास के क्रम में विटामिन डी बेहद जरूरी है। ये उनकी हड्डियों के विकास में भी मदद करता है। इसकी कमी रिकेट्स जैसी बीमारियों को न्योता देती है, जो बच्चों के शारीरिक विकास में हमेशा के लिए बाधा उत्पन्न कर सकती है।

Loading...
loading...

You may also like

हिंदू धर्म में मोक्षदायिनी एकादशी का बहुत अधिक महत्व, जानें क्यों

Loading... 🔊 Listen This News आज मार्गशीर्ष शुक्ल