Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चीन ने म्यांमार पर जताया अपना हक, लगाए कंटीले तार, तनाव

china-su ki

china-su ki

नई दिल्ली। चीन की विस्तारवादी नीति के कारण पूरी दुनिया चिंतित रहती है। नेपाल की जमीन पर कब्जा करने के बाद चीन ने म्यांमार पर निशाना साधा है। चीन ने म्यांमार की सीमाओं पर कंटीले तार लगाने शुरू कर दिए हैं। उसने म्यांमार के शान शान राज्य से सटी सीमा पर कटीले तार लगाए हैं। म्‍यामांर की सेना ने इसका विरोध किया है। म्‍यामांर की सेना ने चीनी अधिकारियों को एक पत्र लिखकर तार लगाने का जोरदार विरोध किया है। चीन यह तार सीमा के पास लौक्‍काई कस्‍बे में लगाना शुरू किया है।

हरियाणा : स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल होगा योग

म्‍यामांर के अखबार इर्रावडी की खबर के मुताबिक देश की सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल जॉ मिन तुन ने कहा कि चीन ने पोस्‍ट संख्‍या BP-125 के पास रविवार को बाड़ लगाने का काम शुरू किया। चीन ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इन दिनों म्‍यामांर से लगती सीमा पर अवैध घुसपैठ के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। मेजर तुन ने कहा, ‘स्‍थानीय बटैलियन ने चीनी पक्ष को आपत्ति पत्र भेजा है। हमने वर्ष 1961 में हुई सीमा संधि के आधार पर यह आपत्ति जताई है।’

इस संधि के प्रावधानों में कहा गया है कि सीमांकन के 10 मीटर के अंदर किसी भी ढांचे का निर्माण नहीं हो सकता है। म्‍यामांर की सेना की आपत्ति के बाद चीन ने निर्माण कार्य को रोक दिया है। म्‍यामांर के अधिकारियों ने मौके पर जाकर चीनी निर्माण दल से बात की। चीन ने दावा किया है कि अवैध रूप से लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए वह बाड़ का निर्माण करा रहा है। शान राज्‍य से सांसद साई तून अए ने कहा कि चीन का बाड़ लगाने का एकतरफा कदम दोनों ही देशों के बीच शक्ति के असंतुलन को दर्शाता है। उन्‍होंने कहा कि चीन एक घटिया पड़ोसी की तरह से व्‍यवहार कर रहा है।

आगरा की वातावरण में घुला जहर, पानी भी नहीं बचा सिंचाई लायक

तून ने कहा, ‘हमारा देश हर तरफ से कमजोर है। हमने इस तरह की चीनी दादागिरी को हमेशा अनुभव किया है।’ इससे पहले वर्ष 2018 में शान राज्‍य में चीन और म्‍यामांर के बीच सीमा विवाद भड़क उठा था। चीन अक्‍सर बिना बताए इस इलाके में बाड़ लगा देता है और चीनी झंडे वाले खंभे गाड़ देता है।

Exit mobile version