Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चीन का बाजार धराशाई , जाने क्या है कोहराम की वजह

China's market

China's market

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध की वजह से दुनिया भर के बाजार में डर बना हुआ है। जिसकी वजह से निवेशकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। चीन के बाजार (China market) में भी इसका असर अब साफ देखा जा रहा है। (China market) ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के बोतलबंद पानी के राजा के नाम से मशहूर झांग शानशन (Zhong Shanshan) की संपत्ति में सोमवार को 5 अरब डाॅलर की गिरावट देखी गई। वहीं, (Tencent) होल्डिंग लिमिटेड के पाॅनी मा (Pony Ma) को 3.3 अरब डाॅलर नुकसान उठाना पड़ा।

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच लगातार बढ़ रही हैं महंगाई

झांग शानशन की कंपनी Nongfu Spring Co. के शेयरों में हांगकांग के कारोबार में 9.9% की गिरावट देखने को मिली। पिछले 18 महीने में यह कंपनी की सबसे बड़ी गिरावट है। हालांकि इसके बावजूद (Zhong Shanshan) 60.3 अरब डाॅलर के साथ सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं। अगर हम(Tencent) की बात करें तो एक रिपोर्ट में मनी लाॅन्ड्रिंग की बात सामने के आने के बाद 2011 से (China market) अबतक सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। कभी चीन(China) के सबसे अमीर व्यक्ति रहे (Pony Ma) अब 35.2 अरब डाॅलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गये हैं।

उतार-चढ़ाव के बीच हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में भी आई तेजी

चीन के बाजार (China market) में गिरावट सोमवार को देखी गई। यह तब हुआ जब अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि रूस ने बीजिंग से यूक्रेन में यूक्रेन युद्ध में मदद के लिए कहा है। दुनिया भर के कई देश इस समय रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगे चुके हैं। यही वजह है कि चीन के बाजार (China market) को डर सता रहा है कि अगर बीजिंग भी रूस की मदद करता है तो कहीं उन पर भी प्रतिबंध ना लग जाए। इसी आशंका और डर की वजह से चीन के बाजार में भारी गिरावट देखी जा रही है।

दुनियाभर के सबसे अमीर 500 व्यक्तियों मे से चीन के 76 लोगों की संपत्ति में 228 अरब डाॅलर का नुकसान देखा गया। वहीं, कभी चीन के सबसे अमीर व्यक्ति रहे जैक मा (Jack Ma) अब देश में सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची चौथे नंबर पर खिसक गये। उनकी जगह पाॅनी मा ने ले लिया है। जैक मा की नेट वर्थ 34 बिलियन डॉलर है।

Exit mobile version