Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस के अनुसार करे बिंदी का चयन, ये टिप्स करेंगी आपकी मदद

Bindi

Bindi

भारतीय महिलाओं के श्रृंगार में बिंदी (Bindi) का बहुत महत्व है। बिंदी महिलाओं के चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाती है और नैन-नक्श को भी उभारती है। साड़ी हो या सलवार-कमीज़ या फिर कोई भी भारतीय परिधान, बिंदी महिलाओं के लुक को कम्प्लीट करती है।

लेकिन बिंदी का चुनाव यदि सही न हो तो आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है। इसलिए आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आपके चेहरे पर कैसी बिंदी सूट करेगी। अपने चेहरे के शेप के अनुसार कैसे चुनें माथे की बिंदी(Bindi) ? आइए, हम आपको बताते हैं।

 

डायमंड शेप फेस

डायमंड शेप फेस यानि छोटा माथा और चौड़ा जॉलाइन। इस तरह के चेहरे पर नुकीले किनारे की बिंदी (Bindi) के अलावा और किसी भी तरह के शेप की बिंदी जचती है। आपका चेहरा भी डायमंड शेप का है तो आप जिस शेप की बिंदी चाहे लगा सकती हैं।

स्क्वेयर फेस (चौकोर चेहरा)

यदि आपका चेहरा स्क्वेयर यानी चौकोर है, तो बहुत बड़ी बिंदी (Bindi) न लगाएं। आपके चेहरे पर छोटी या मीडियम साइज़ की बिंदी अच्छी लगेगी। ऐसी बिंदी आपके चेहरे को परफेक्ट लुक देगी। आप गोल, अंडाकार या वी शेप की बिंदी लगा सकती हैं। ज़्यादा पतली या लंबी बिंदी न लगाएं। ये आपके चेहरे पर सूट नहीं करेगी।

ओवल शेप चेहरे के लिए

अगर आपका फोरहेड और चिन एक ही अनुपात में हो और गाल उभरे हुए हो, आप पर हर तरह की बिंदी जचेगी। लेकिन लंबी बिंदी ज्यादा खूबसूरत लगेगी।

हार्ट शेप

अगर आपके चेहरे की बनावट हार्ट शेप में है यानी आपका माथा और चीकबोन्स थोड़े चौड़े हैं और गाल उभरे हुए हैं तो आपके ऊपर छोटी और गोल बिंदी ज़रा भी नहीं जंचेगी। आपको बड़ी बिंदी लगानी चाहिए। बेहतर होगा कि आप बॉर्डर वाली बड़ी बिंदी लगाएं

स्क्वेयर शेप चेहरे के लिए

अगर आपका माथा, गालों की हड्डियां और जबड़े की चौड़ाई सब एक बराबर हो, तो इसका मतलब है आपका चेहरा रेक्टेंगल शेप का हैं। ऐसे चेहरे पर गोल व V शेप वाली बिंदी बहुत अच्छी लगती है। स्क्वेयर शेप चेहरे पर ज्योमेट्रिकल डिज़ाइन की बिंदी नहीं फबती है।

Exit mobile version