Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मेमोरी को बढ़ाता है दालचीनी का सेवन, जाने और फायदे

दालचीनी (Cinnamon) का पौधा जितना छोटा है इसके गुण उतने ही बड़े हैं। क्या आप जानते हैं कि‍ यह आपकी हर बीमारी का इलाज करने में सक्षम है। तो आइए जानते हैं कि दालचीनी के क्या-क्या फायदे हैं

सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम होने पर दालचीनी (Cinnamon) का प्रयोग करना चाहिए। एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम लेने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है। हल्के गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर तथा एक चुटकी पिसी काली मिर्च शहद में मिलाकर पीने से जुकाम तथा गले की खराश दूर होती है। इसके पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर माथे पर लगाने से ठंडी हवा से होने वाले सिर दर्द में आराम मिलता है।

पेट की समस्‍या

अपच जैसी पेट की समस्‍या होने पर दालचीनी का प्रयोग करने से आराम मिलता है। इसके अलावा दालचीनी के प्रयोग से उलटी तथा दस्त में आराम मिलता है। एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है तथा भोजन भी आसानी से पच जाता है और पेट की समस्‍या नहीं होती।

दिल के मरीजों के लिए

शहद और दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बनाकर रोटी के साथ खाने से धमनियों में कोलेस्‍टॉल जमा नहीं होगा और दिल के दौरे की संभावना को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को पहले भी हार्ट अटैक दौरा पड़ चुका है वे अगर इस उपचार को करेंगे तो भविष्‍य में हार्ट अटैक की संभावना को कम कर सकेंगे।

शर्करा के स्‍तर

खाने में दालचीनी पाउडर का 1 चम्‍मच उपयोग खून में शर्करा के स्‍तर को कम करता है। जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

स्‍मरण शक्‍ति

दालचीनी मैंगनीज का भंडार है. इससे स्‍मरण शक्‍ति बढ़ती है. इसलिये बच्‍चों , महिलाओं, मानसिक श्रम करने वालों को ब्रेड पर मक्‍खन या शहद के साथ आधा चम्‍मच दालचीनी का पाउडर लगा कर सुबह शाम खाना चाहिए.

जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द होने पर दालचीनी का प्रयोग आपको राहत देता है। इसके लिए प्रतिदिन दालचीनी का गर्म पानी में सेवन तो लाभप्रद है ही, इसके अलावा इस हल्के गर्म पानी की दर्द वाले स्थान पर मालिश करने से जोड़ो के दर्द में रहत मिलती है।

Exit mobile version