Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज से शुरू हो गई CLAT काउंसलिंग, जानें कब आएगी सीट अलॉटमेंट लिस्ट

Counselling

Counselling

नई दिल्ली। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (National Law University)  के कंसोर्टियम ने 24 जून को क्लैट रिजल्ट जारी कर दिया है। क्लैट स्कोरकार्ड ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर उपलब्ध है। इस एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स वेबसाइट्स (CLAT Counselling 2022) पर जाकर अपने रैंक देख सकते हैं।

रिजल्ट के बाद एनएलयू कंसोर्टियम आज यानी 25 जून को मेरिट लिस्ट जारी करेगा। साथ ही काउंसलिंग की डेट भी सामने आ चुकी है। काउंसलिंग आज यानी 25 जून से शुरू हो रही है। काउंसलिंग उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जिन्होंने क्लैट (CLAT 2022) परीक्षा पास की है और जो आमंत्रण सूची में शामिल हैं।

काउंसलिग प्रक्रिया 25 जून से शुरू

काउंसलिंग प्रक्रिया में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पसंद की कॉलेज भरना, दस्तावेज जमा करना और वेरिफिकेश और सीट अलॉटमेंट शामिल हैं। सीट अलॉटमेंट के बाद, उम्मीदवारों को एडमिशन के लिए सभी फॉरमैलिटी को पूरा करना होगा। अलॉट किए गए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कोर्स के लिए शुल्क जमा करना होगा। पास होने वाले उम्मीदवारों के लिए कॉलेज अलॉटमेंट लिस्ट 30 जून को जारी की जाएगी।

UP B.Ed एंट्रेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा

क्लैट (CLAT 2022) के माध्यम से नेशनल लॉ यूनिवर्सिट में 5 वर्षीय स्नातक एलएलबी कार्यक्रमों में लगभग 2800 सीटों और एलएलएम कार्यक्रमों में लगभग 850 सीटों की पेशकश करेंगे। इन सीटों को भरने के लिए, क्लैट मेरिट लिस्ट तैयार करेगा, जिसमें प्रत्येक कैटगरी में विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली सीटों की संख्या से 5 गुना अधिक उम्मीदवार होंगे।

इस साल क्लैट परीक्षा के लिए 60,895 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। करीब 4000 उम्मीदवारों ने परीक्षा नहीं दी थी। कुल 56,472 अभ्यर्थी क्लैट परीक्षा में शामिल हुए थे। यह परीक्षा देशभर में 24 रीजनल सेंटर्स और 131 टेस्ट सेंटर्स पर आयोजित की गई थी। क्लैट एग्जाम के दूसरे दिन ही आंसर-की जारी कर दी गई थी। क्लैट एग्जाम लॉ कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है जिसके जरिए उम्मीदवार बेस्ट लॉ कॉलेज में एडमिशन लेते हैं।

Exit mobile version