Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CLAT एग्जाम 2024 की डेट घोषित, जानें एग्जाम का नया पैटर्न और सिलेबस

CLAT

Clat

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने CLAT 2024 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बदलाव किया है। अगले शैक्षणिक सत्र के लिए प्रश्नों की संख्या को कम कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा को स्टूडेंट्स के लिए अधिक अनुकूल और सुलभ बनाने के लिए यह बदलाव किया गया है। नया नियम शैक्षणिक सत्र 2024-25 में लागू किया जाएगा।

अभी तक इस प्रवेश परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते थे, लेकिन आगामी एग्जाम में 120 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र को 5 हिस्सो में डिवाइट किया जाएगा और समय दो घंटे का होगा। पांच हिस्सो में अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स सहित सामान्य ज्ञान, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और मात्रात्मक तकनीक शामिल होंगे।

कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि बदलाव केवल अंडरग्रेजुएट CLAT 2024 परीक्षा के लिए किया गया है। पोस्ट ग्रेजुएट क्लैट 2024 के लिए पैटर्न और प्रारूप अभी वैसा ही है।

कब होगी CLAT 2024 परीक्षा

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2024 की आधिकारिक डेट भी जारी कर दी है। CLAT 2024 Exam, 3 दिसंबर 2023 को आयोजित किया जाएगा। कार्यकारी समिति और शासी निकाय की बैठक में तारीख की पुष्टि की गई। एग्जाम डेट संबंधी अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जारी नोटिस को चेक कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में शुरू होने वाले 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ (Ll।B) और मास्टर ऑफ लॉज (Ll।M) पाठ्यक्रमों में सभी प्रवेश CLAT 2024 के माध्यम से होंगे।

UKSSSC ने बनाया नया रिकॉर्ड, वन दारोगा भर्ती का रिजल्ट मात्र 5 दिन में जारी

इसके लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में दाखिला होगा। CLAT पूरे भारत में 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों (NLUs) की ओर से पेश किए जाने वाले स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) कानून पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

Exit mobile version