Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘स्वच्छ विरासत’ के जरिए चमकाएंगे ऐतिहासिक धरोहरों और पर्यटक स्थल: नेहा शर्मा

Neha Sharma

लखनऊ। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय 2.0 के तहत यूपी को स्वच्छ बनाने को लेकर 14 जनवरी से ‘स्वच्छ विरासत’ (Clean heritage) अभियान चलाने जा रही है। 24 जनवरी तक चलने वाले इस अभियान के तहत प्रदेश के 75 पर्यटक और एतिहासिक धरोहरों को शामिल किया गया है। राज्य मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश, नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने गुरुवार को वर्चुअल बैठक कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश विदेश से आने वाले पर्यटकों पर प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण स्थापित हो सके। इसके साथ ही ‘स्वच्छता परमो धर्म:’ के मूल सिद्धांत को सभी पर्यटक और स्थानीय लोगों तक ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के प्रति जागरुक किया जा सके। इस बैठक में पर्यटन, पुरातत्व और नगर निकायों के अधिकारीगण भी शामिल हुए।

नेहा शर्मा (Neha Sharma)  ने बताया कि राज्य के नगरों को ‘गुड टू ग्रेट’ (Good to Great) बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में उन्हें वैश्विक मापदंडों पर भी श्रेष्ठ बनाने का संक़ल्प लिया गया है। इसी उद्देश्य के लिए 100 दिन का विशेष अभियान भी शुरू किया जा रहा है। इसी अभियानों में एक अभियान ‘स्वच्छ विरासत’ (Clean heritage) भी है, जिसमें प्रदेश के 75 पर्यटक और एतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ विरासत अभियान की शुरुआत 14 जनवरी यानि मकर संक्रांति से की जाएगी। जिसमें विरासत स्थल पर पतंग महोत्सव को शामिल किया गया है। वहीं आईसी गतिविध में नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, साइट के अंदर प्लॉग रन समेत अन्य प्रमुख स्थान जैसे घाट, तालाब, बाजार समेत अन्य वाणिज्यिक क्षेत्र की साफ-सफाई में आम जनमानस को शामिल किया जाना है।

मातृशक्ति की कोई जाति नहीं होती: सीएम योगी

नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने बताया कि ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान में 21 जनवरी ‘Run for G-20’ को शामिल किया गया है। इस मैराथन में एनजीओ, सीएसओ, एनएसएस, एनसीसी,एसवीपीएस और लोकल एम्बेसडर को शामिल किया जाएगा।

वहीं 24 जनवरी यानि यूपी की स्थापना दिवस (UP Foundation Day) को भी भव्य रूप से मनाने की तैयारी है। इसी दिन गौ पूजन भी है। प्रदेश सरकार गौ की सुरक्षा और संरक्षा पर विशेष अभियान चला रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए इस दिन विशेष रूप से गौशाला का सौंदर्यीकरण व साफ-सफाई और गौ पूजन का कार्यक्रम कराया जाएगा। यहां पर एलईडी स्क्रीन, बैनर और सोशल मीडिया के जरिए स्वच्छ भारत मिशन की ब्राडिंग की जाएगी।

Exit mobile version