Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

होली से पहले ऐसे करें माइक्रोवेव की सफाई

Microwave

आज के समय में माइक्रोवेव (Microwave) ओवन हम सभी लोगो के किचन की जरूरत बनता जा रहा है इसका मुख्य कारण है कि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है और साथ ही ये कुछ ही सेकेंड में खाने को गरम कर देता है और कोई भी चीज कुछ ही मिनटों में से तैयार कर देता है।लेकिन इसकी साफ़-सफाई इतनी आसान नहीं है। इसलिए माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग करने वाले लोगो के लिए इसे साफ करना एक बड़ी समस्या होती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएंगे जिनके द्वारा आप अपने माइक्रो वेव ओवन घर बैठे ही चमका सकते है।

पेपर के तौलिए

माइक्रोवेव (Microwave) ओवन को साफ करने का सबसे आम तरीका इसको पेपर के तौलिए से साफ करने का है। इस तरीके को सबसे आसान और कम समय लेने वाला तरीका माना जाता है। इस तरीके में आपको ज्यादा काम करने की भी जरुरी नहीं होती है क्योंकि इसमें कोई अलग से माइक्रोवेव को साफ करने के लिए मिश्रण नहीं बनाना है। इसमें आपको बस कुछ गीले पेपर के तौलिए चाहिए। इस तरीके में माइक्रोवेव को भाप और पानी की मदद से साफ किया जाता है। माइक्रोवेव साफ करने के लिए आपको मुठ्ठी भर गीले पेपर के तौलिए माइक्रोवेव में रखने हैं और फिर हाई हीट पर 3- 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव ऑन कर देना है। समय पूरा होने के बाद माइक्रोवेव के अंदर रखें गए गीले पेपर के तौलिए से ही माइक्रोवेव को साफ करना है। गीले पेपर के तौलिए से भाप बनेगी जिससे माइक्रोवेव के अंदर लगे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

पुदीने की पत्तियों से

एक बरतन में पुदीने की कुछ पत्तिमयों को पानी डाल कर ओवन के अंदर रखे और ओवन को 5 से 10 मिनट के लिए ऑन कर दे। इसके बाद पुदीने की पत्ति यों को ओवन में कुछ देर रहने दे। ऐसा करने से ओवन साफ़ हो जाएगा और साथ ही महकने भी लगेगा।

 

सोडा और पानी का मिश्रण

माइक्रोवेव के अंदर गिरे हुए खाने को साफ करने के लिए आपको पानी और सोडा का मिश्रण बनाना है। बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह बना लेना है जो दाग- धब्बों को निकालने में मदद करता है। जितनी मात्रा में पानी है उससे दोगुनी मात्रा में बेकिंग सोडा को मिलाना है। इस पेस्ट को वहां लगाएं जहां खाना गिरा हुआ है और 5- 10 मिनट के लिए पेस्ट को लगे रहने दें।पेस्ट को लगे रहने की मदद से माइक्रोवेव में लगे जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाएंगे। 5- 10 मिनट होने के बाद नरम स्पंज की मदद से माइक्रोवेव में लगे दाग को साफ करें। सभी दाग को साफ करने के बाद अब गीले पेपर तौलिए से माइक्रोवेव को साफ करें जिससे कोई गंदगी ना रह जाए।

नींबू

इसको ऐसे इस्तेमाल करते हैं। नींबू को दो हस्सों में काट लें और माइक्रोवेव प्लेट में नींबू को रखें और नींबू रखते समय कटे हुए नींबू का मुंह नीचे की तरफ होना चाहिए। अब इस प्लेट में 1 चम्मच पानी डालें और माइक्रोवेव को ऑन कर 1 मिनट के लिए रख दें। माइक्रोवेव ओवन में भाप दिखने पर ओवन को बंद कर दें और फिर माइक्रोवेव को साफ और मुलायम कपड़े से साफ करें।

इन बातों का रखें ध्यान

माइक्रोवेव को साफ करने से पहले, इसे बंद दें। हार्ड ब्रश और धातु स्क्रबर का उपयोग ना करें। यह सतह को खराब कर देगा और ओवन को आगे के उपयोग के लिए अनुपयुक्त बनाएगा। माइक्रोवेव की सफाई पानी की बहुत छोटी मात्रा का उपयोग करें। लॉन्डरिंग के दौरान ओवन को अलग न करें। सफाई के अंत में, ओवन को अच्छी तरह सूखने दें।

Exit mobile version