Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गैस बर्नर साफ करने में हो रही है मुश्किल, ये टिप्स करेंगी काम आसान

Gas Burner

Gas Burner

महिलाएं रसोई में काम करते वक्त साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखती हैं लेकिन फिर भी कुछ न कुछ गंदगी फैल ही जाती है। ऐसे ही गैस स्टोव पर जब खाना पकाया जाता है तो उन पर कुछ न कुछ गिर जाता है और अगर इन्हें सही ढंग से साफ न किया जाए तो गैस बर्नर (Gas Burner) काले पड़ जाते हैं।  ऐसे में जरूरत होती है इन्हें हफ्ते दर हफ्ते साफ करने की। इन काले पड़े बर्नरों को साफ करने के लिए घंटों मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाकर इन्हें कुछ ही मिनटों में चमकाया जा सकता है। गैस के बर्नर (Gas Burner) साफ करने के घरेलू टिप्स-

– 2 कप पानी में एक नींबू का रस डालकर गर्म कर लें। अगर आपके पास सिरका है तो 3 चम्मच सिरके को पानी में डाल दें।पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं।गैस के बर्नर को पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इन्हें लोहे के स्क्रबर या फिर लोहे के ब्रश ले रगड़कर साफ कर लें।

– बर्नर निकाल कर सबसे पहले पिन ले कर उसके छेद में घुसी गंदगी को साफ कीजिये। उसमें लगे चिपचिपे पदार्थ को साफ करने के लिये पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बना कर उस पर लगाइये। फिर हल्के से रगडिये और साफ पानी से धो लीजिये। जब बर्नर सूख जाए तब उसे फिक्स कर दीजिये।

– आपको अपने चूल्‍हे के बर्नर को रातभर के लिए एक जिप वाले पैकेट में रखना होगा। इस पैकेट में अमोनिया डालना होगा। दूसरे दिन सुबह जब आप जिप बैग से बर्नर निकालेंगी तो आप पाएंगी कि वह पूरी तरह से साफ हो चुका है।

– सिरके को पानी के साथ मिला कर स्‍प्रे तैयार करें और गैस स्‍टोव में स्‍प्रे करें। इसे कुछ मिनट तक गैस स्‍टोव पर लगा रहने दें और फिर स्‍पंज की सहायता से इसे साफ कर लें।

– बर्तन धोने वाले साबुन में बेकिंग सोडा घोल लें और इस लिक्विड में स्‍पंज को डुब कर पूरे गैस स्‍टोव पर ये मिश्रण लगाएं और कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें। बाद में गरम पानी से गैस स्‍टोव को साफ करें। इससे आपकी गैस बहुत अच्‍छे से समक जाएगी ।

Exit mobile version