Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कुछ ऐसे साफ़ करें जीभ, मुंह की बीमारियों से रहेंगी दूर

tongue

tongue

मुंह की सफाई के नाम पर ज्यादातर लोग सिर्फ दांतों की सफाई करते हैं। ऐसे में वह जीभ (Tongue) पर जमी सफेद परत को साफ करना भूल जाते हैं। जीभ की सफाई पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है जितना कि दांतों को साफ करना। अगर आप जीभ की गंदगी को साफ नहीं करेंगे तो इससे आपके मुंह से बदबू आने लगेंगी।

जीभ (Tongue)  वह जगह है जहां पर कई तरह के बैक्टीरिआ जमा होते हैं। जीभ की गंदगी से न सिर्फ दांतों में खराबी और सांसों से बदबू आती है, बल्कि यह हमारे शरीर के सेहत पर भी बुरा असर डालता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप किन घरेलू तरीकों से अपनी जीभ को साफ कर सकते हैं।

* नमक :

नमक जीभ (Tongue)  की सफाई के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब है। अपनी जीभ पर छोड़ा सफेद नमक छिड़कें, और फिर साफ टूथब्रश से स्क्रब करें। ध्यान रखें की टूथब्रथ मुलायम होना चाहिए। कड़े रेशों से जीभ में दर्द व छाले हो सकते हैं। इस विधि से एक हफ्ते में जीभ से सफेद परत साफ हो सकती है।

* जीभ (Tongue) की स्क्रैपिंग :

जीभ की सफाई के विभिन्न तकनीकों में जीभ की स्क्रैपिंग भी एक कारगर तकनीक है। आप जीभ को साफ करने के लिए प्लास्टिक या धातु से बने स्क्रैपर का सहारा ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप स्क्रैपर को बहुत जोर से न दबाएं। इससे खून भी निकल सकता है।

* हल्दी :

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिससे जीभ की सफेद परत का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को जीभ पर मलें। उंगली सी मसाज जैसी करें। कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

* टूथब्रश :

टूथब्रश जीभ की सफाई के लिए आसान घरेलू उपाय है। कुछ टूथब्रश दो उद्देश्यों के साथ आते हैं। आगे के हिस्से से दांतों की सफाई और पीछे के हिस्से से जीभ की सफाई। हर बार ब्रश कर लेने के बाद, टूथब्रश के पीछे के हिस्से को हल्के दबाव के साथ जीभ पर रगड़ें। तकरीबन एक से दो मिनट तक इस प्रक्रिया को करना चाहिए। ध्यान रहे, कम दबाव के साथ ही ऐसा करें, अन्यथा जीभ छिल सकती है।

* माउथवॉश :

खाना खाने के बाद खाने के कुछ अंश जीभ पर ही रह जाते हैं। पानी इन्हें साफ नहीं कर पाता। यही फिर आगे चलकर सफेद परत में तब्दील हो जाते हैं। इसलिए, खाना खाने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल करें। इससे जीभ पर खाने के अंश और बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही, नियमित रूप से माउथवॉश के इस्तेमाल से सांसों की बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Exit mobile version