Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पूजा में इस्‍तेमाल होने वाले बर्तनों को ऐसे करें साफ

how to clean pooja utensils

how to clean pooja utensils

पूजा में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों (Utensils) में घी के दाग लग जाते हैं ऐसे में इन्‍हें कैसे साफ करें। आइए जानें कुछ आसान टिप्‍स जिससे आपके बर्तनों में नई चमक आएगी

पूजा में ज्‍यादातर पीतल और तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। इन बर्तनों में अकसर घी और तेल के दाग लग जाते है क्‍योंकि घी या तेल से दीया जलाया जाता है और घी लगाकर तिलक भी किया जाता है। ऐसे में उनमें जमे दाग जिद्द होते हैं और जल्‍दी नहीं निकलते।

आमतौर पर पूजा के बर्तनों का रोज इस्‍तेमाल नहीं किया जाता है और ये काले पड़ जाते है और इन्हें साफ करना बहुत मेहनत भरा का काम हो जाता हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अब हम आपको बता रहे हैं इन्‍हें साफ करने का तरीका। आइए जानें कुछ आसान टिप्‍स जिससे आपके पूजा के बर्तनों में नई चमक आ जाएगी।

>> पूजा में इस्‍तेमाल होने वाले पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए एक नया स्कॉच ब्राइट (किचन स्पॉन्ज का इस्‍तेमाल) लें उसमें डिटर्जन पाउडर लगाएं और इससे बर्तन पर रगड़ें। ध्‍यान रखें कि पानी का इस्‍तेमाल नहीं करना है, इसे सूखा ही घिसे। जब बर्तनों में चमक आ जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। बर्तन नए जैसे चमकेंगे।

>> पीतल और तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए आप इमली का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बर्तनों के हिसाब से पकी हुई इमली लें और इन्हें थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। जब ये थोड़ी गल जाएं तो इसे मसल लें। अब इस पल्‍प वाले पानी से बर्तन को रगड़ें। बर्तनों को रगड़ने के लिए स्‍क्रबर का इस्‍तेमाल करें। अब इन्‍हें साफ पानी से धो लें। बर्तन नए जैसे दिखेंगे।

>> वहीं, पूजा के बर्तनों को साफ (इन चीजों की हर रोज करें सफाई) करने के लिए सफेद विनेगर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। सफेद विनेगर को पानी में डालकर इसे एक घंटे तक उबाल लें। फिर इसमें साबुन और पानी मिलाकर इससे बर्तनों को धो लें। बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

>> इसके अलावा आप गेहूं के आटे से भी इन बर्तनों की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए 2 टेबल स्‍पून गेहूं का आटा, 1 टेबल स्‍पून नमक और 1 टेबल स्‍पून सफ़ेद सिरका मिलाएं और पेस्ट बना लें। ध्‍यान रखें कि पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। अगर घर पर सिरका नहीं है तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इस पेस्‍ट को बर्तनों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर स्कॉच ब्राइट की मदद से बर्तनों को रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें। बर्तन पहले जैसे चकमदार हो जाएंगे।

>> बर्तनों को नमक के पानी से भी धोया जा सकता है। ये भी काफी कारगर उपाय है। इसके लिए आधे कटे नींबू के स्‍लाइस पर नमक डालकर उसे बर्तनों पर रगड़ें। आप चाहे तो नमक और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट भी बना सकती हैं और फिर इस पेस्‍ट से बर्तनों को रगड़ें और गर्म पानी से धो लें। बर्तन चकमदार हो जाएंगे।

>> पूजा में इस्‍तेमाल होने वाले बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू के स्‍लाइस को बर्तनों पर रगड़े और फिर इन्‍हें साफ पानी से धो लें। बर्तनों की खोई चमक लौट आाएगी।

>> इसके अलावा बर्तनों को साफ करने के लिए आप इन्‍हें डिटर्जेंट के पानी में रातभर भिगोकर रखें और फिर सुबह इसे रगड़कर साफ कर लें। बर्तन पहले जैसे दिखने लगेंगे।

Exit mobile version