आसानी से करें अपने मोबाइल की स्क्रीन साफ़

mobile cleaning

mobile cleaning

आपका मोबाइल फ़ोन (mobile) दिन भर में कई घंटों के लिए आपके हाथों में ही रहता है। इससे संक्रमण का खतरा अधिक होता है। किसी भी सतह को छूने के बाद अपना मोबाइल फोन पकड़ना, जिसमें कोई भी वायरस हो, इससे वायरस फोन पर आ सकता है। वायरस के इस ट्रासफॉर्मेशन को रोकने के लिए, आपको अपने मोबाइल फोन को बार-बार कीटाणुरहित करना होगा। आइये जानें कैसे-

माइक्रोफाइबर कपड़े का यूज

स्मार्टफोन या टैब की टचस्क्रीन (Mobile Screen) को साफ करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का ही इस्तेमाल करें। यह काफी सॉफ्ट होता है और इससे स्क्रीन पर स्क्रैच नहीं आती। जब आप अपने मोबाइल पर स्क्रीन गार्ड लगवाते है तो दुकानदार से माइक्रोफाइबर कपड़ा लेना न भूले। चश्मे को साफ करने में भी इसी तरह के कपड़े का यूज किया जाता है। इसमें साधारण कपड़े के मुकाबले काफी मुलायम रेशे होते हैं। बाजार में यह अलग से भी मिल जाता है।

गोलाकार करें सफाई

जब आप स्क्रीन की सफाई कर रहे हो तो याद रखे कि कपड़े को स्क्रीन पर नीचे से ऊपर या ऊपर से नीचे की तरफ साफ न करें। ऐसा करने से स्क्रीन में नमी जाने का खतरा बना रहता है। कपड़े को स्क्रीन के ऊपर गोल-गोल घुमाकर साफ करें तो अच्छा होगा।

इयर बड

इयर बड वैसे तो इन्हें हम कान साफ करने के लिए यूज़ करते हैं लेकिन जैसा की मैने आपको बताया हेडफोन जैक और यूएसबी पोर्ट जैसी जगह कपड़े से नहीं साफ की जा सकतीं इनके लिए इयरबड सबसे अच्छाक तरीका है जिसकी मदद से फोन के पोर्ट आसानी से साफ किए जा सकते हैं।

की पैड है तो क्या करें

अगर आपके फोन में की पैड और बटन हैं तो रबिंग एल्कोहहल में क्यू -टिप डुबोकर बटनों के बीच के स्थाहन को साफ करें। ध्याेन रहे बहुत आराम से साफ करें। और इस बात का ध्याोन रखें कि लिक्विड फोन के अंदर न जाए।

एंटीवायरल वाइप

एक एंटीवायरल वाइप का उपयोग करें या स्क्रीन पर और अपने फोन पर सैनिटाइजर की कुछ बूंदें डालें और जल्दी रगड़ें। वैकल्पिक रूप से साफ करने के लिए एक कपड़ा अपनो पास रखें। कपड़ा से फोन साफ करने के लिए कपड़े को पानी और साबुन के घोल से गीला करके आप फोन को पोंछ सकते हैं। ध्यान रखें की फोन को इस्तेमाल करने से पहले आप उसकी सफाई कर लें।

Exit mobile version