Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में वृहद स्‍तर पर चलेगा नालों की सफाई का काम

cleaning of drains

cleaning of drains

लखनऊ। प्रदेश में मानसून (Monsoon) की दस्‍तक से पहले सरकार सभी इंतजामों को पुख्‍ता करने में जुट गई है। जलभराव के कारण लोगों को मानसून में परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए बरसात से पहले नगरीय निकायों में नाले और नालियों (Drains)  सफाई पूरी कराए जाने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

लखनऊ, अलीगढ़, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, कानपुर नगर, मेरठ के नगर निगम के नगर आयुक्तों के लिए गुरुवार को छोटे, बड़े और मझोले सभी नाले नालियों (Drains) की साफ सफाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत 25 जून तक कार्य को पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं। इन नगर निगमों से प्राप्‍त सभी जानकारी को 26 जून तक शासन को भेज दिया जाएगा।

प्रदेश के निकायों में स्थित ऐसे सभी बड़े नालों (Drains) जिनका सफाई काम पूरा हो चुका है और ऐसे नालों जिनका सफाई काम न होने के कारण पहले जलभराव हुआ हो वहां ड्रोन कैमरे से सर्वे कराया जाएगा। ड्रोन कैमरे से सर्वे कराए जाने के बाद उन नालों की स्थिति, लम्बाई, चौड़ाई और गहराई की पूरी जानकारी फोटोग्राफ्स व वीडियोग्राफ के साथ स्थानीय निकाय निदेशालय को भेजी जाएगी।

सर्वे के दौरान दूसरी खामियों पर भी रहेगी पैनी नजर

प्रदेश भर में मौसमी बीमारियों को ध्‍यान में रखते हुए योगी सरकार वृहद स्‍तर पर नाले नालियों की साफ सफाई अभियान की शुरूआत करने जा रही हैं। लखनऊ के नगर आयुक्‍त अजय द्वि‍वेदी ने बताया कि लखनऊ में ड्रोन सर्वे शुरू हो गया है।

निर्यात की नींव पर देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था की ओर एक मजबूत कदम

छोटी, बड़ी और मंझोली नालियों की साफ सफाई हो गई है। दूसरे राउंड का काम चल रहा है हम एक हफ्ते के भीतर लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर लेंगे। उन्‍होंने बताया कि ड्रोन से किए गए सर्वे में अगर दूसरी कोई खामियां मिलती हैं तो उन पर भी काम किया जाएगा।

Exit mobile version