Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस चीज के इस्तेमाल से बनी रहेंगी फेस की चमक

face cleanser

face cleanser

गर्मियों के दिनों में पूरे दिन भर काम के बाद की थकान और धूल-मिट्टी आपके चेहरे पर दिखने लगती है। इससे बचने के लिए लोग फेस वॉश का बहुत इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फेस वॉश के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा काफी रूखी हो जाती है और कई बार त्वचा से नैचुरल ग्लो भी चला जाता है। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं क्लींजर (Cleanser)  की जो आपकी त्वचा की अंदर से सफाई करता है और स्किन से जुड़ी परेशानियों को पैदा होने से रोकता है। अगर आप केमिकल-आधारित क्लींजर (Cleanser)  का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। तो अपने किचन से कुछ नेचुरल क्लींजर को अपने चेहरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये हम बताते हैं आपको उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल नैचुरल क्लींजर (Cleanser)  के तौर पर किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं…

गुलाब जल

गर्मियों में स्किन के लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन से एक्सट्रा ऑयल साफ होता है और टैनिंग की समस्या भी आसानी से दूर होती है। बाहर से आने के बाद कॉटन की मदद से इससे चेहरा साफ कर सकते हैं। वहीं। स्प्रे बॉटल में फेस पर इसको डालकर भी फेस को क्लीन किया जा सकता है। यह चेहरे को हाइड्रेट रखने के साथ पिंपल्स को दूर करता है और चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाता है।

टमाटर

जब बात स्किन केयर के लिए नैचुरल सामग्री की होती है। तो इस रूप में टमाटर का इस्तेमाल नैचुरल क्लींजर (Cleanser)  के तौर पर किया जा सकता है। इसके लिए आपको आधे टमाटर को पांच मिनट त्वचा पर रब करना होग। यह सिर्फ न आपकी स्किन साफ करेगा साथ ही साथ आपके रोम छिद्र को खोलने का भी काम करेगा। स्किन को लचीला बनाने और टाइट करने में भी यह उपयोगी है।

कच्चा दूध

कच्चा दूध सेहत के साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को साफ करने के साथ ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। कच्चा दूध नैचुरल क्लींजर (Cleanser)  भी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कच्चे दूध को कॉटन में लेकर चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से स्किन में जमा गंदगी साफ हो जाएगी और त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी
अगर आपकी त्वचा ऑयली है। आप इसके चलते हमेशा परेशान रहते हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक है। जो काफी लंबे समय से स्किन को साफ करने और शुद्ध करने के लिए उपयोग की जा रही है। आयुर्वेद भी स्किन केयर के लिए इस प्रक्रिया पर जोर देता है। दो छोटे चम्मच क्ले लें और एक उसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाएं। इसे पानी से मिलाएं। इसके बाद गीली त्वचा पर मसाज करें।

एलोवेरा जेल

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल स्किन की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता है। इसका इस्तेमाल क्लींजर (Cleanser) की तरह किया जा सकता है और मसाज जेल के रूप में भी। बाहर से आने के बाद एलोवेरा जेल को कॉटन पर लेकर चेहरे को साफ करें। ऐसा करने से स्किन साफ होने के साथ सनबर्न की समस्या भी ठीक होगी। वहीं। सोने से पहले एलोवेरा जेल से मसाज करने से स्किन ग्लोइंग बनेगी और हाइड्रेट भी रहेगी।

Exit mobile version