Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

कई बीमारियों को करता दूर लौंग, जानें इसके शानदार फायदे

लाइफ़स्टाइल डेस्क। गर्मियों में ज्यादा गर्मी होने पर जी मचलाना आम बात है। वहीं, अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान रहते हैं तो इसके लिए लौंग को पानी में मिलाकर उबाल लें और फिर हल्का गर्म होने पर सेवन करें। इससे जी मचलाना बंद हो जाएगा।

भारतीय रसोई में लौंग का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इससे न केवल खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है, बल्कि अपनी सेहत को भी सेहतमंद बनाया जा सकता है। हालांकि सदियों से इसे आयुर्वेदिक औषधियों में भी इस्तेमाल किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लौंग की मदद से कई बीमारियों से आराम पाया जा सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार छोटी-छोटी समस्या होने पर दवा का सेवन करना ठीक नहीं होता है। रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं से राहत पाने के लिए हमारी रसोई में ही कुछ चीजे मौजूद होती हैं। इन्हीं में से एक लौंग हैं। आज हम आपको हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए लौंग के ऐसे शानदार फायदें बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप कई तरह की समस्या से आराम पा सकेंगे, आइए आपको बताते हैं…

सर्दी और जुकाम जैसी समस्या से राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपने मुंह में कुछ देर के लिए एक लौंग रख लें। इससे आपको गले में होने वाले दर्द और सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी।

गलत खान-पान के कारण अक्सर गैस की समस्या होती है, तो ऐसे में आप हर बार दवाओं का सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है। इसके लिए आपके रसोई में मौजूद लौंग सबसे लाभकारी औषधि है। अगर आप गैस और कब्ज जैसी समस्या से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट लौंग तेल की कुछ बूंदो को एक गिलास पानी में डालकर सेवन करें।

मुंह से बदबू आने पर कोई हमसे बात करना तो दूर बैठना पसंद भी नहीं करता है। ऐसे में हम अपनी इस समस्या से आराम पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दांतों का दर्द भी हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको रोजाना करीब 45 दिनों तक 1 से 2 साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा।

लौंग की मदद से आप अपनी सुंदरता को भी बढ़ा सकते हैं। चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे या डार्क सर्कल जैसी समस्या को लौंग की मदद से सही किया जा सकता है। इसके लिए पीसे हुए लौंग को किसी फेसपैक या बेसन में मिलाकर लगाएं। ध्यान रहे अपने चेहरे पर सीधे तौर पर लौंग का उपयोग न करें। ये काफी गर्म होता है और ऐसा करने पर इससे जलन हो सकती है।

बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में लौंग सबसे लाभकारी उपाय है। इसके लिए एक भगोने पानी में 4 से 5 लौंग को उबाल लें। इसके बाद हल्का ठंडा होने पर इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे।

रतौंधी जैसे रोग से भी राहत दिलवाने में लौंग काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको पीसे हुए लौंग को बकरी के दूध में मिलाकर एक काजल की तरह तैयार कर लेना है। इसके बाद इससे बने हुए काजल को अपने आंखों में लगा ले। इससे आपका रतौंधी रोग सही हो जाएगा।

गर्मियों में ज्यादा गर्मी होने पर जी मचलाना आम बात है। वहीं, अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान रहते हैं तो इसके लिए लौंग को पानी में मिलाकर उबाल लें और फिर हल्का गर्म होने पर सेवन करें। इससे जी मचलाना बंद हो जाएगा।

loading...
Loading...
Tags