Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी ने अगले तीन महीने में 75 हजार महिलाओं को बैंक से जोड़ने का किया ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बुधवार को मिशन शक्ति के तृतीय चरण में ‘निर्भया एक पहल’ के तहत 75 हजार महिलाओं के कौशल क्षमता विकास और जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में 75 हजार महिलाओं को बैंकों से जोड़ा जाएगा और प्रत्येक जिले में सम्मेलन कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने महिला उद्यमिता हेल्पलाइन एवं वेबसाइट लांच की। उन्होंने 75 जिलों में ओडीओपी उत्पाद पर आधारित विशेष कवर का भी अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) की तरह मिशन शक्ति अभियान भी देश में एक मॉडल बनेगा। प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं। 2017 के पहले प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित नहीं थीं। हमने पुलिस में 20 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती अनिवार्य की। 30 हजार महिला आरक्षियों की भर्ती की है।

बलबीर गिरि होंगे महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी, पंच परमेश्वरों ने सुनाया फैसला

महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के साथ रोजगार व स्वावलंबन को आगे बढ़ाया गया है। एमएसएमई विभाग द्वारा नारी शक्ति के तीन  दिवसीय प्रशिक्षण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। महिला अनेक लोगों व समाज को नई दिशा देने का आधार बनती हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाएं रेडीमेड वस्त्र उद्योग को बढ़ावा दें तो वियतनाम और चीन पीछे छूट जाएंगे।

Exit mobile version