Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों को होली से पहले से दिया बड़ा तोहफा, 4 फीसदी महंगाई भत्ते को दी मंजूरी

dearness allowance

CM Yogi

लखनऊ। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) के बाद अब यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य कर्मचारियों को होली (Holi) से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य कर्माचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। यूपी के राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। यानी इनकी सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का बोझ

योगी सरकार के इस बड़े फैसले से प्रदेश के लगभग 10 लाख राज्य कर्मचारियों और 8 लाख शिक्षकों को फायदा होगा। होली से पहले योगी सरकार के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 4 फीसदी बढ़ाने के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर उनके पीएफ खाते जमा होगा, जबकि मार्च का डीए अप्रैल में सैलरी के साथ दिया जाएगा।

46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया डीए (Dearness Allowance)

देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले केंद्र ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में इजाफा किया, तो योगी​ सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) 46 फीसदी से बढ़कर अब 50 फीसदी हो जाएगा। इस इजाफे के साथ ही उनकी सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ते में किया इजाफा

यूपी के राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के बाद सैलरी में बढ़ोतरी के कैलकुलेशन को देखें तो, अगर किसी कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। ठीक इसी तरह अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा। यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

Exit mobile version