Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी ने दी बच्चों को बड़ी सौगात, दवा किट वाहन को झंडी दिखाकर किया रवाना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बच्चों को बड़ी सौगात दी है। सीएम योगी ने दवा किट वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के हर जिलों में बच्चों के लिए अलग आईसीयू यूनिट तैयार करने के साथ ही उनको थर्ड स्ट्रेन से बचाने के लिए किट भी तैयार करवा ली है। सीएम ने 75 जिलों में 17 लाख दवाओं की किट जिलों को भेजी हैं। आगे 33 लाख दवाओं की किट और भेजी जाएंगी। प्रदेश के 75 जिलों में कुल 50 लाख किट भेजी जानी हैं।

प्रदेश के करीब 50 लाख बच्चों को दवा की किट दी जाएगी। पहले चरण में 17 लाख किट बांटी जा रही है। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास से दवा लदे वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दवा किट निगरानी समितियों के माध्यम से 18 साल से कम उम्र के कोरोना लक्षण युक्त बच्चों को दी जाएगी।

वाहनों को रवाना करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बच्चे हमारे लिए अनमोल हैं। सरकार का प्रयास है कि उन्हें किसी तरह की समस्या ना होने पाए। इसी के तहत प्रदेश में कोविड-19 लक्षण वाले 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिये दवा किट के वितरण कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि मौसमी व मच्छर जनित बीमारियों से लड़ने की भी तैयारी कर ली गई है। इस दौरान उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, राज्यमंत्री अतुल गर्ग आदि मौजूद रहे।

प्रदेश में 60 हजार से अधिक निगरानी समितियां में चार लाख से अधिक सदस्य शामिल हैँ। ये गांव- गांव जाकर कोविड 19 के लक्षण वाले बच्चों को चिन्हित कर निशुल्क दवा किट उपलब्ध कराएंगे। जिलों में प्रभारी मंत्री द्वारा निगरानी समितियों को दवाई किट दी जाएगी। समिति के सदस्य किट देते समय लाभार्थी का नाम, पता फोन नंबर आदि विवरण लेंगे। सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से लाभार्थियों से संपर्क कर बच्चों की सेहत की जानकारी ली जाए। बच्चों की स्क्रीनिंग एवं सर्विलांस का कार्य अभियान के रूप में किया जाए। यह अभियान कोरोना सहित बारिश में होने वाले संचारी रोगों की रोकथाम में भी सहायक होगा।

दवा के लिए चार वर्गो में (0-1 वर्ष, 1-5 वर्ष, 5-12 वर्ष तथा 12-18 वर्ष ) में बांट कर किट तैयार की गई है। 0 से एक साल तक के बच्चों के लिए पैरासिटामॉल ड्राप, मल्टी विटामिन ड्राप और ओआरएस का पैकेट, एक से पांच वर्ष वाले बच्चे की किट में पैरासिटामॉल सीरप, मल्टी विटामिन सीरप और ओआरएस पैकेट रहेगा। पांच से 12 साल की उम्र वालों के लिए पैरासिटामॉल, मल्टी विटामिन टैबलेट ओआरएस पैकेट के साथ आइवरमेक्टिन छह मिलाग्राम भी दी जाएगी। इसे तीन दिन लेना होगा।

Exit mobile version