Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों को CM योगी ने दी शुभकामनाएं

CM Yogi wishes the players

CM Yogi wishes the players

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यूपी के उन खिलाड़ियों से वर्चुअली संवाद किया जिनको टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग करने का मौका मिला है। बातचीत के दौरान योगी ने खिलाड़ियों को आश्वासन दिया कि वह हर संभव उनकी जरुरतों को पूरा करेंगे और उनकी मांगों पर ध्यान देंगे।

सीएम ने कहा कि लखनऊ और वाराणसी में दो शूटिंग रेंज बनाए जाएंगे और वह जल्द ही खिलाड़ियों और उनके अभिभावकों से मिलकर उनकी जरूरतों को भी समझने का प्रयास करेंगे।

योगी ने कहा कि युवा पीढ़ी को आप लोगों से काफी ऊर्जा मिलती है। आप सभी लोगों को टोक्यो ओलपिंक के लिए शुभकामानएं देता हूं। उम्मीद करते हैं कि आप लोग वहां से देश के लिए खुशखबरी देंगे। पीएम की हमेशा से मंशा रही है कि खिलाड़ियों को हमेशा आगे बढाया जाए और सरकार की तरफ से एक मंच मिले।

केंद्र के साथ ही राज्य सरकार भी इस दिशा में प्रयास कर रही है। खेलो इंडिया खेलो अभियान को हम ग्रामीण इलाकों में आगे बढ़ाने में जुटे हुए हैं।

सीएम ने कहा कि मैंने खेल विभाग को पहले ही कहा था कि हमें खेल विभाग, पंचायत विभाग समेत पांच विभाग मिलकर प्रयास कर रहे हैं कि हर गांव में एक खेल का मैदान हो। उस गांव के पैसे का उपयोग का खेल के मैदान के साथ ही स्वतंत्र जिम का भी निर्माण कराया जाए जिससे युवाओं में खेल को लेकर रुचि जागृत हो सकें।

ओलंपिक में जाने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को दस लाख रुपए

खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार इस साल टोकियो (जापान) में होने वाले ओलंपिक गेम्स में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये देगी। यूपी से 10 खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेने के लिये टोकियो जाएंगे। सरकार ने टोकियो में आयोजित होने वाले ओलंपिक में टीम खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर लाने वाले खिलाड़ी को 3 करोड़ रुपये, रजत लाने पर 2 करोड़ रुपये और कांस्य लाने पर 1 करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया है।

CM योगी ने जनता दरबार में सुनी फरियाद, समाधान का दिया आश्वासन

‘खूब खेलो-खूब बढ़ो’ मिशन को लेकर यूपी में खिलाड़ियों को राज्य सरकार बहुत मदद दे रही है। खेल में निखार लाने के लिये खिलाड़ियों के बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं।

छात्रावासों में खिलाड़ियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियमों का निर्माण भी तेजी से कराया है।योगी सरकार ने 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिये 44 छात्रावास बनवाए हैं। खेल किट के लिये धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया है।

Exit mobile version