Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीएम योगी ने गंगा पर चलित प्रदर्शनी ‘अर्थ गंगा’ का किया उद्घाटन

CM Yogi

CM Yogi

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार शाम गंगा पर आधारित चलित प्रदर्शनी अर्थ गंगा का नारियल फोड़कर उद्घाटन किया। दो दिवसीय दौरे पर शहर में आये मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल एवं केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की मौजूदगी में काशी विश्वनाथ धाम में प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

भ्रमणशील प्रदर्शनी गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना नदी बेसिन संरक्षण, पवित्र नदी के जीर्णोद्धार के संबंध में जन जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए एक बस में लगाई गई है। प्रदर्शनी अगले कुछ सप्ताह वाराणसी जनपद के विद्यालयों में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए भ्रमण करती रहेगी।

उल्लेखनीय है कि दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास’ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) 13 जनवरी शुक्रवार को हरी दिखाकर रवाना करेंगे। क्रूज वाराणसी से रवाना होकर देश के 5 राज्यों में 27 नदी प्रणालियों में 3,200 कि.मी. से अधिक की दूरी तय करके अंतः डिब्रूगढ़ पहुंचेगा। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति शहर में मौजूद है।

संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्यरत संस्था राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद के अंतर्गत राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र, दिल्ली ने ‘अर्थ गंगा’ प्रदर्शनी बनाई है। यह बस प्रदर्शनी वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा के नेतृत्व में गंगा नदी के निकट स्थित स्थलों, वाराणसी परिक्षेत्र के जौनपुर, गाजीपुर तथा चंदौली जिलों में भ्रमण करेगी। दूसरे चरण में यह सचल प्रदर्शनी बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के उन स्थानों पर, जो गंगा के तट पर स्थित हैं, के विभिन्न विद्यालयों में भ्रमण करेगी।

Exit mobile version