Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिद्धार्थनगर के नवनिर्मित मेडिकल कालेज का सीएम ने किया निरीक्षण

सिद्धार्थनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनपद सिद्धार्थनगर में नवनिर्मित स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, सिद्धार्थनगर के उद्घाटन कार्यक्रम के दृष्टिगत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पूर्वान्ह 10ः55 बजे सिद्धार्थनगर पहुच कर नवनिर्मित स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा नवनिर्मित मेडिकल कालेज के माॅडल को देखा गया। मेडिकल में बने लैब, मीटिंग हाल, तथा पूरे परिसर का निरीक्षण किया गया।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक ली गयी। बैठक के दौरान प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 सलिल श्रीवास्तव से नवनिर्मित मेडिकल कालेज में चिकित्सा से संबधित सभी आवश्यक सुविधाओ के संबध में विस्तार पूर्वक जानकारी ली गयी। मुख्यमंत्री ने प्राचार्य को निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा मेडिकल कालेज का उद्घाटन कराया जायेगा। इस संबध में तैयारी चल रही है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 25 जुलाई 2021 तक मेडिल काउन्सिल आॅफ इंडिया की टीम द्वारा निरीक्षण किया जाना था। मेरे द्वारा देखने में पाया गया कि अभी बहुत सी आवश्यक सुविधाएं अपूर्ण है, जिसे कार्य में तेजी लाकर 02 सप्ताह के अन्दर सभी आवश्यक सुविधाएं पूर्ण कराना सुनिश्चित करे। मेडिकल कालेज में लैब एवं पुस्तकालय की बेहतर सुविधा होनी चाहिए। मरीजो के रजिस्ट्रेशन से लेकर अन्य आवश्यक सुविधाओ को डिजीटलीकरण प्रक्रिया के अन्तर्गत कार्यवाही पूर्ण कराकर सुनिश्चित कर ली जाए। मुख्यमंत्री ने प्राचार्य को निर्देश दिया कि शासन स्तर से धन आवटंन पूर्व में ही कर दिया गया था परन्तु अभी तक उस कार्य में प्रगति नही दिखायी दी, सभी सुविधाओ को पूर्ण कराने में जो भी प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजना है, उसे 2-3 दिनो के अन्दर तैयार कराकर भेज दे जिससे समय से कार्यवाही की जा सके। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में कार्यरत डाॅक्टरो को जोड़ते हुए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर आकांक्षी जनपद की श्रेणी में है। सरकार द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से सिद्धार्थनगर में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि एवं मूलभूत सुविधाओ के क्षेत्र प्रगति लाकर इस जनपद को सामान्य जनपदो की श्रेणी में लाने का प्रयास किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट मैनेजर राजकीय निर्माण निगम से नवनिर्मित मेडिकल कालेज भवन के बनाये जा रहे ब्वायज हास्टल, महिला हास्टल, नर्सेस हास्टल के निर्माण के संबध में गहन समीक्षा की गयी। प्रोजेक्ट मैनेजर राजकीय निर्माण निगम ने बताया कि 120 की क्षमता का ब्वायज हास्टल, 120 महिला हास्टल, 40 नर्सेस हास्टल बन गया है, फिनीसिंग का कार्य चल रहा है जो एक सप्ताह में पूर्ण करा लिया जायेगा। मेडिकल की पढ़ाई के लिए समय सीमा कें अन्दर कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। इस संबध में मुख्यमंत्री द्वारा जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि मेडिकल कालेज के निर्माण कार्य हेतु एक कमेटी गठिन कर दी जाये। इस कमेटी द्वारा प्रतिदिन कार्यो की प्रगति को देखे और अपनी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश देते हुए कहा कि कार्य की प्रगति बढ़ाने हेतु अपनी क्षमता बढ़ाएं। प्रोजेक्ट मैनेजर ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि लिफ्ट की टेस्टिंग चल रही है। बिजली की आपूर्ति के लिए जनरेटर की व्यवस्था है। पानी की स्थिति ठीक है, पानी की सप्लाई के लिए ओवर हेड टैंक बन रहा है, डेढ़ माह में निर्माण पूर्ण हो जायेगा। मुख्यमंत्री ने कार्य में प्रगति लाकर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री के आगमन पर सभी विन्दुओ पर तैयारी होनी चाहिए। 700 बेड का हाॅस्पिटल चलेगा। प्रतिदिन 1000-1500 ओ0पी0डी0 होगी। मुख्यमंत्री उ0प्र0 ने प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश दिया कि मरीजो के तीमारदार के लिए अच्छा रैन बसेरा बनाया जाए। तीमारदारो के भोजन हेतु सस्ती कैन्टीन होनी चाहिए। मेडकल कालेज के उद्घाटन के बाद 500-600 बेड का हाॅस्पिटल चालू होगा। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज में सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाने का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक डा0 यशवीर सिंह को निर्देश दिया कि जनपद सिद्धार्थनगर नेपाल सीमा पर स्थित है इसको देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सिद्धार्थनगर में मेडिकल कालेज को लेकर प्रदेश के कुल 09 मेडिकल कालेज का उद्घाटन के लिए प्रस्तावित की जा रही है। मेडिकल कालेज के प्रथत वर्ष मेडिकल पढ़ाई के लिए 100 बच्चो के प्रवेश की क्षमता के लिए मेडिकल काउन्सिल आफ इंडिया की टीम द्वारा निरीक्षण के बाद शुरू होगा। उ.0प्र0 में 1947 से लेकर 2016 मात्र 12 मेडिकल कालेज थे प्रदेश सरकार बनने के बाद कुल 15 नये मेडिकल कालेज बढ़ रहे है। 16 अन्य जनपदो में जहां मेडिकल कालेज नही वहां के लिए प्रदेश सरकार कार्य योजना बना रही है। गोरखपुर एम्स में बिगत वर्ष से ओ0पी0डी0 चल रही है। उ0प्र0 सरकार द्वारा इन्फ्रास्टाक्चर में विगत 04 वर्षो में बहुत अधिक कार्य किया गया है। उ0प्र0 में कोरोना महामारी को रोकने के लिए अच्छा प्रबन्ध किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जनपद सिद्धार्थनगर के निवासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नया मेडिकल कालेज दिया जा रहा है।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम हेतु बन रहे मंच एवं हेलीपैड का निरीक्षण किया गया। तथा संबधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी, सांसद जगदम्बिका पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष शीतल सिंह, विधायक गण राघवेन्द्र प्रताप सिंह, श्यामधनी राही अमर सिंह चैधरी, आयुक्त बस्ती मण्डल अनिल कुमार सागर, पुलिस महानिरीक्षक बस्ती अनिल कुमार राय जिलाधिकारी दीपक मीणा तथा पुलिस अधीक्षक डा0 यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी पुलकित गर्ग, अपर जिलाधिकारी सीताराम गुप्त, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट बांसी जग प्रवेश, उपजिलाधिकारी नौगढ़ विकास कश्यप, इटवा उत्कर्ष श्रीवास्तव, डुमरियागंज त्रिभवन, शोहरतगढ़ शिवमूर्ति सिंह, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट सिद्धार्थनगर ओजस्वी राज तथा अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

Exit mobile version