Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीएम योगी ने शहंशाहपुर में गौशाला पर बनी बायोगैस प्लांट का किया निरीक्षण

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को जनपद मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर शहंशाहपुर में नगर निगम द्वारा संचालित विशाल गौशाला पर बनी बायोगैस प्लांट का निरीक्षण किया। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने प्लांट के कार्य की जानकारी दी।

प्राइड कंफ्डरेशन (अडानी ग्रुप) द्वारा वित्त पोषित 30 करोड़ रुपए में निर्मित इस बायोगैस संयंत्र में 2500 किग्रा0 सी एन जी गैस , 30 हजार किलोग्राम खाद व 40 हजार लीटर तरल फर्टिलाइजर निर्माण की क्षमता है। प्लांट का 90 फ़ीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है।

इसी माह के अंत तक यहां से आउटपुट होने लगेगा। गौशाला में 300 से अधिक गाये हैं। गायों के गोबर व अन्य ऑर्गेनिक वेस्ट प्रोडक्ट से बायोगैस संयंत्र में गैस बनाई जायेगी। यहां मीथेन गैस को सीएनजी में कन्वर्ट किया जायेगा। फिर इसे कंप्रेस कास्केट में भरकर होटल, सीएनजी पंप व सीएनजी वाहनों में प्रयोग किया जा सकता है।

5 राज्यों में चुनाव को लेकर एक्शन मोड में BJP, जेपी नड्डा ने बुलाई बैठक

बायो गैस प्लांट में सिर्फ गोबर ही नहीं बल्कि आसपास के गांव और शहरों के किचन से निकलने वाले प्राकृतिक वेस्ट मैटेरियल का भी यहां प्रयोग किया जाएगा।

इस प्लांट को मल्टी यूज सेंटर के रूप में डेवलप किया जा रहा है। इस प्लांट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वेस्ट टू वेल्थ मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी व नगर आयुक्त प्रणय सिंह भी उपस्थित रहे।

Exit mobile version