Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीएम योगी ने निवेशकों को यूपी में निवेश के लिए किया आमंत्रित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने आज ‘दुबई एक्सपो-2020’ में उत्तर प्रदेश पवेलियन के उद्घाटन कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि प्रदेश में पर्याप्त मानव एवं प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध हैं। यहां पर्याप्त जल संसाधन, बेहतर कनेक्टिविटी, पर्यटन की अपार सम्भावनाओं के साथ सुरक्षा का बेहतर वातावरण है। उन्होंने निवेशकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश में निवेश का बेहतर माहौल विकसित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों को बेहतर एवं सकारात्मक वातावरण प्रदान कर रही है। साथ ही निवेशकों की पूं की सुरक्षा की गारण्टी भी प्रदान कर रही है। दुबई एक्सपो-2020 में उत्तर प्रदेश पवेलियन स्थापित होना एक गर्व की बात है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से प्रदेश सरकार ने सभी सम्भावनाओं को ध्यान में रखकर अनेक नवोन्मेशी कदम उठाए हैं। औद्योगिक एवं व्यापारिक दृष्टि से उत्तर प्रदेश, देश एवं दुनिया का एक बड़ा मार्केट है। लगभग 25 करोड़ आबादी का यह राज्य भारत की आत्मा है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश माँ गंगा एवं माँ यमुना की पावन धरती है। भगवान राम, भगवान कृष्ण, बाबा विश्वनाथ की भूमि एवं संगम नगरी प्रयागराज उत्तर प्रदेश में ही है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री  के मंत्र रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को अंगीकार करते हुए आगे बढ़ रही है। प्रदेश में सभी क्षेत्रों में रिफॉर्म के सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। बेहतर कानून व्यवस्था, सेक्टोरियल पॉलिसी एवं देश के सबसे बड़े निवेश मित्र पोर्टल द्वारा व्यापारिक एवं औद्योगिक गतिविधियों को तेज किया गया है। निवेश मित्र पोर्टल में सिंगल विण्डो सिस्टम के माध्यम से  औद्योगिक एवं व्यापारिक क्रियाओं को क्लीयरेंस प्रदान किया जाता है, जिससे व्यापारी एवं निवेशक के समय एवं पैसे दोनों की बचत होती है। परिणामस्वरूप आज प्रदेश ‘ईज़ ऑफ डुईंग बिजनेस’ रैंकिंग में 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ चुका है। प्रदेश में लगभग 3.50 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव जमीनी धरातल पर उतर चुके हैं या उनमें युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है।

योगी सरकार ने किसानों से मंडियों में अब तक 21.954 लाख मीट्रिक टन धान खरीद

मुख्यमंत्री  ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में एम0एस0एम0ई0 का सबसे बड़ा केन्द्र है। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 में ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ की नीति लागू की थी। इसके तहत प्रत्येक जनपद के परम्परागत उद्यम एवं हस्तशिल्प को प्रोत्साहित किया जाता है। ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ को ब्राण्डिंग, मार्केटिंग एवं तकनीक से जोड़ते हुए प्रदेश सरकार उसे हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार 01 लाख 31 हजार करोड़ रुपए के उत्पादों का प्रतिवर्ष निर्यात कर रही है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश में अनेक सम्भावनाएं विद्यमान हैं। प्रदेश देश में सबसे अधिक आबादी का राज्य होने के साथ ही बेहतर कनेक्टिविटी का राज्य भी है। प्रदेश सरकार ने राज्य में 4-लेन इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी को विकसित किया है। प्रदेश में 04 एक्सप्रेस-वे यमुना एक्सप्रेस-वे, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे क्रियाशील हैं। इसी दिसम्बर माह में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो जाएगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री  द्वारा 18 दिसम्बर, 2021 को मेरठ एवं प्रयागराज के मध्य लगभग 600 कि0मी0 लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 10 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं, जिनमें 03 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट-लखनऊ, वाराणसी एवं कुशीनगर शामिल हैं। शेष 07 एयरपोर्ट घरेलू उड़ान के लिए सभी सुविधाओं से युक्त हैं और अपनी बेहतर सुविधाएं लोगों को प्रदान कर रहे हैं। आज प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी देश और दुनिया के 74 स्थानों तक विस्तारित हो चुकी है। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में 11 अन्य एयरपोर्ट पर कार्य प्रगति पर है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश देश में विकसित हो रही आधारभूत अवसंरचना का केन्द्र बिन्दु बनकर उभरा है। मेट्रो रेल सेवा सार्वजनिक परिवहन का एक श्रेष्ठ माध्यम है। प्रदेश के 04 शहरों में मेट्रो रेल संचालित हैं। आगामी 28 दिसम्बर को प्रधानमंत्री  के कर-कमलों से कानपुर मेट्रो का शुभारम्भ होने जा रहा है। देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय जल राजमार्ग हल्दिया से वाराणसी के मध्य क्रियाशील है। ईस्टर्न एण्ड वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन प्रदेश का ग्रेटर नोएडा के पास दादरी-बोराकी स्थल है। यह क्षेत्र मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक हब की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रधानमंत्री  ने देश को 02 डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर की सौगात दी है, जिसमें से एक उत्तर प्रदेश में बन रहा है। प्रदेश में हर प्रकार के औद्योगिक निवेश के लिए पर्याप्त मात्रा में लैण्ड बैंक उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए पर्याप्त भूमि की व्यवस्था है। इस कॉरिडोर के लखनऊ नोड में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण की कार्यवाही आगे बढ़ रही है। झांसी नोड में भारत डायनामिक्स लि0 द्वारा निवेश किया गया है। अलीगढ़ नोड में 12,000 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारा गया है, जिसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री  कर चुके हैं। कानपुर, आगरा एवं चित्रकूट नोड के लिए पर्याप्त लैण्ड बैंक उपलब्ध है। अब इन नोड्स पर पर्याप्त निवेश हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि राज्य में पर्याप्त कार्यकुशल मानव संसाधन उपलब्ध है। प्रदेश में 02 आई0आई0टी0, 01 आई0आई0एम0, लगभग 700 इंनियरिंग कॉलेज, 04 इंनियरिंग विश्वविद्यालय, लगभग 2000 पॉलीटेक्निक और लगभग 3500 आई0टी0आई0 क्रियाशील हैं।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रधानमंत्री  के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में कोरोना कालखण्ड के दौरान वन और विका दोनों को बचाने का कार्य किया गया। देश की सबसे बड़ी आबादी के राज्य उत्तर प्रदेश ने कोरोना को बेहतर ढंग से नियंत्रित किया है। अब तक प्रदेश में 17 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी हैं। टीकाकरण का यह कार्यक्रम युद्धस्तर पर क्रियान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री  के आह्वान पर देश एवं प्रदेश का प्रत्येक नागरिक देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयत्नशील है।

Exit mobile version