Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राष्ट्रपति पद की NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में शामिल होंगे सीएम योगी

Draupadi Murmu, yogi

cm yogi, Draupadi Murmu

लखनऊ। भाजपा गठबंधन की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के नामांकन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शामिल होंगे। 24 जून को झारखंड की राज्यपाल रही द्रौपदी मुर्मू अपना नामांकन करेंगी। ऐसी तैयारी की जा रही है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की गोलबंदी यूपी में कारगर साबित न होने पाए।

देश भर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए के मतदाता जनप्रतिनिधि होते है। कुल मत 10 लाख 86 हजार 431 हैं। जिसका 14.86% हिस्सा यूपी के पास है। इसी वजह से बसपा, सपा और कांग्रेस के विरोध के बाद भी द्रोपदी मुर्मू को 1 लाख 19 हजार 84 वोट वैल्यू मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो NDA उम्मीदवार की जीत में मदद मिलेगी।

यूपी में वोट का गणित समझिए

यूपी के 80 लोकसभा सदस्य, 31 राज्यसभा सदस्य और 403 विधायक हैं। इस तरह लोकसभा सदस्यों के मतों का कुल वैल्यू 56,000 होता है। लोकसभा सदस्यों में सर्वाधिक 62 सांसद भाजपा के हैं। राज्यसभा की 31 सीटों का कुल वैल्यू 21,700 होता है। जिसमें 25 सीटों के साथ भाजपा सबसे आगे है। यूपी के 403 विधायकों के वोट का वैल्यू 83,824 होता है। इसमें से भाजपा गठबंधन के 273 वोट का वैल्यू 56,784 होता है। इस आधार पर मतों का गणित देखे तो द्रौपदी मुर्मू को यूपी से 1 लाख 19 हजार 84 मत मूल्य की बढ़त मिल सकती है।

मुख्यमंत्री धामी ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात

मुर्मू (Draupadi Murmu) को जीत के लिए 5.39 लाख वोट चाहिए

वोट पड़ने के पहले ही चुनावी गणित के लिहाज से यशवंत सिन्हा रेस से बाहर होते दिख रहे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय पाठक के अनुसार, “राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत तय है। उनके मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव में सभी राज्यों के लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों के वोट का वैल्यू बराबर है, जो कि 700 है।” वहीं विधायकों के वोट का वैल्यू आबादी की गणना के अनुसार तय होता है। इस गणित के आधार पर राजग के पास अभी कुल 5,26,420 मत हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए मुर्मू को 5,39,420 मतों की जरूरत है।

जनता दल और झारखंड मुक्ति मोर्चा का समर्थन भी मुर्मू को मिल सकता है

चुनावी समीकरणों को देखें तो ओडिशा से आने के कारण सीधे तौर पर मुर्मू को जनता दल का समर्थन मिल रहा है। जनता दल के 31,000 मत हैं। इसके अलावा अगर वाईएसआर कांग्रेस भी साथ आती है तो उसके भी 43,000 मत उनके साथ होंगे। आदिवासी के नाम पर राजनीति करने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिए मुर्मू का विरोध करना मुश्किल लग रहा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा दबाव में आई तो मुर्मू को करीब 20 हजार वोट और मिल सकते हैं।

Exit mobile version