Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी ने लॉंच किया ‘मेरा कोविड केन्द्र’ मोबाइल एप, फ्री कोविड टेस्ट सेंटर का लगेगा पता

new covid app launched

new covid app launched

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर ‘मेरा कोविड केन्द्र’ मोबाइल एप का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध निरंतर सतर्कता एवं सावधानी आवश्यक है। ‘मेरा कोविड केन्द्र’ कोविड टेस्ट सेण्टर लोकेटर एप है। यह एप कोरोना जांच केन्द्र तक पहुंचाना आसान बनाने के लिए राज्य सरकार की अभिनव पहल है। एप के माध्यम से पांच किमी के दायरे में स्थित निःशुल्क कोविड टेस्ट सेण्टर का पता लगाया जा सकता है। इससे प्रदेशवासियों को कोविड-19 का टेस्ट कराने में सुविधा होगी।

उन्होने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 की रोकथाम में लिए प्रत्येक स्तर पर गम्भीर प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में अंतर्विभागीय समन्वय के माध्यम से इस महामारी के विरुद्ध दिन-रात कार्य किया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में सरकारी क्षेत्र में निःशुल्क टेस्टिंग सुविधा उपलब्ध है। साथ ही, निजी क्षेत्र में भी जांच की अधिकतम दर का निर्धारण प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापक पैमाने पर कोविड-19 की जांच के फलस्वरूप राज्य में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। यह सफलता अंतर्विभागीय समन्वय और टीम वर्क का परिणाम है। प्रदेश में अब तक दो करोड़ कोविड-19 टेस्ट किए जाने को उपलब्धि बताते हुए उन्होंने इसके लिए फ्रण्टलाइन कोरोना वाॅरियर्स और स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी।

बाइक शोरूम के गोदाम में लगी भीषण आग, 80 बाइकें जलकर खाक, 50 लाख से अधिक का नुकसान

श्री योगी ने कहा कि कोविड-19 के शुरुआत के समय राज्य में जांच सुविधाओं का अभाव था। 23 मार्च को केजीएमयू की बीएसएल लैब में कोविड-19 की जांच प्रारम्भ होने पर एक दिन में मात्र 72 टेस्ट हो सके थे। स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के पारस्परिक समन्वय से वर्तमान में राज्य में प्रतिदिन डेढ़ से पौने दो लाख टेस्ट सम्पन्न हो रहे हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। इसमें लगभग 40 प्रतिशत टेस्ट आरटीपीसीआर से सम्पन्न हो रहे हैं।

उन्होने कहा कि मार्च से लेकर अब तक राज्य सरकार की टीम कोविड-19 के विरुद्ध सभी सम-विषम परिस्थितियों में निरन्तर कार्य कर रही है। देश की सर्वाधिक जनसंख्या वाले राज्य में कोविड-19 संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण अन्य राज्यों के लिए उदाहरण है। कोरोना से बचाव व उपचार के प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना अन्य देशों सहित डब्ल्यूएचओ ने भी की है।

Exit mobile version