Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

देवरिया पहुंचे CM योगी, बोले- जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों में होंगे मेडिकल कालेज

उत्तर प्रदेश के देवरिया में नव निर्मित देवरहा बाबा राजकीय मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी 75 जिलों में राजकीय मेडिकल कालेजों की स्थापना होगी।

श्री योगी ने शनिवार को नव निर्मित मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से कहा कि आजादी के बाद से 2016 तक उत्तर प्रदेश में मात्र 12 राजकीय मेडिकल कालेज थे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी कर प्रेरणा से आज राज्य में राजकीय मेडिकल कालेजों की संख्या 32 हो चुकी है। पिछले साल ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ के तहत प्रदेश के आठ मेडिकल कालेजों में प्रवेश प्रारम्भ किया और ये मेडिकल कालेज सफलता पूर्वक प्रदेश में सेवायें दे रहे हैं।

देश में सबसे आबादी के हिसाब से सबसे बड़े राज्य में कोरोना माहमारी से बचाव में इन मेडिकल कालेजों की भूमिका काफी बड़ी रही है। आगामी 30 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे। 2021-22 में सरकार प्रदेश में 14 मेडिकल कालेज और बना रहे हैं और इसकी स्वीकृति देकर कार्य शुरू करा दिया गया है। अब प्रदेश में मात्र 16 जिलें ऐसे हैं,जहां मेडिकल कालेज नहीं हैं। अगले छह महीनों में इन जिलों में भी मेडिकल कालेज बनाने का काम शुरू किया जायेगा।

गांव में रह रहे इन परिवारों के लिए योगी सरकार की योजना, इतने दिन में बदल जाएगी जिंदगी

उन्होने बताया कि प्रदेश में दो एम्स गोरखपुर और रायबरेली में बन रहा है और उम्मीद है कि अक्टूबर माह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करें।

श्री योगी ने कहा कि देवरिया मेडिकल कालेज बनकर करीब तैयार हो गया है और यहां 100 मेडिकल छात्रों का प्रवेश लेकर पहले सत्र की पढ़ाई भी शुरू हो जायेगी।

Exit mobile version