Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीएम योगी ने चैत्र रामनवमी-2022 की तैयारी के सम्बन्ध में समीक्षा की

अयोध्या/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने आज जनपद अयोध्या भ्रमण के दौरान अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्राहलय में चैत्र रामनवमी-2022 (Chaitra Ramnavami-2022) की तैयारी के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि इस आयोजन की तैयारी इस प्रकार से की जाए कि मेला पूरी भव्यता और दिव्यता के साथ आयोजित हो और अयोध्या को विश्व मानचित्र पर लाने में सहायक बने। उन्होंने 02 अप्रैल, 2022 से प्रारम्भ होने वाले नव सम्वत्सर की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी की भागीदारी से पर्व को मनाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मठों, मन्दिरों, धर्मशालाओं एवं धर्मार्थ से जुड़ी संस्थाओं से नगर निगम द्वारा कमर्शियल दर से गृह कर व जल कर के स्थान टोकन मनी के रूप में सहयोग लिए जाने पर विचार किया जाए। उन्होंने इस सम्बन्ध में प्रस्ताव बनाकर नगर विकास विभाग से अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीराम मन्दिर का निर्माण प्रारम्भ हो गया है। रामनवमी के बाद भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूरे भारत से आएंगे। इसके दृष्टिगत अयोध्या में ऐसी व्यवस्था सृजित की जाए कि श्रद्धालुआंे को प्रवेश करते ही उन्हें पूरा वातावरण राममय लगे, जिससे सभी श्रद्धालु अपने गृह जनपद एक अच्छा संदेश लेकर जाएं। उन्होंने अयोध्या परिक्षेत्र में सुरक्षा का बेहतर माॅडल बनाकर स्थायी रूप से लागू किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी से आच्छादित किया जाए। साफ-सफाई, एण्टी लार्वा स्प्रे, फाॅगिंग, मोबाइल शौचालय आदि की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव से पूर्व चल रही विकास योजनाएं यदि लम्बित हांे तो उन्हंे तत्काल शुरू कराया जाए, जिन योजनाओं की डीपीआर न बनी हो, उनकी डीपीआर बनाकर भेजी जाए। पत्रावली यदि किसी भी स्तर पर लम्बित हो तो उन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सभी विकास परियोजनाओं का कार्य तेजी से शुरू कराकर निर्धारित अवधि मंे पूर्ण किया जाए। उन्होंने अयोध्या की सड़कांे को रामनवमी मेले से पूर्व ठीक किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रीराम मन्दिर भूमि पूजन तथा कोविड के बाद यह पहला रामनवमी मेला आयोजित हो रहा है, ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आएंगे। इन श्रद्धालुओं के लिए नागरिक सुविधाओं सहित सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाएं। महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। टैफिक तथा पार्किंग व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त हो। ट्रैफिक जाम की स्थिति न उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति निरन्तर रहे। सायंकाल सरयू की आरती पूरी भव्यता के साथ सुनिश्चित हो। मेले के उपरान्त भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। अयोध्या को दुनिया का सबसे सुन्दरतम शहर बनाने का संकल्प लेकर कार्य करना होगा।

मुख्यमंत्री  के समक्ष रामनवमी के आयोजन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी अयोध्या द्वारा प्रस्तुतिकरण किया गया। उन्होंने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि सम्बन्धित विभागों द्वारा कार्याें को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जा रहा है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने अयोध्या भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम हनुमान गढ़ी में दर्शन-पूजन किया। तत्पश्चात उन्होंने श्रीरामलला का दर्शन-पूजन किया। उन्होंने श्री भक्तमाल के पीठाधीश्वर श्री कौशल किशोर तथा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास जी महाराज सहित अन्य साधु-संतों से भेंट की।

Exit mobile version