पूर्वांचल के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा एक्सप्रेस-वे: सीएम योगी

पूर्वांचल के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा एक्सप्रेस-वे: सीएम योगी

आजमगढ़। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का स्थलीय निरीक्षण करने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ पहुंचे। यहां किशुनदासपुर में उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्य समय से पूरा करने और गुणवत्ता का ख्याल रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 36 महीने में बनकर तैयार होगा। जमीन अधिग्रहण के बाद किसानों को मुआवजे का भुगतान किया जा चुका है।

अब एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली है। तय कार्यक्रम स्थल तहबरपुर ब्लाक के किशुनदासपुर गांव के समीप बने हेलीपैड पर घंटों देरी से पहुंची सीएम योगी आदित्यनाथ का मंडलायुक्त की अगुवाई में अधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने आला अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का जायजा लिया। इस दौरान मीडियाकमीर्यों से बात-चीत करते हुए सीएम ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण से पूर्वांचल के विकास को गति मिलेगी। यह पूर्वांचल की लाइफ लाइन साबित होगा।

ये भी पढ़ें:- पूर्व सरकारों ने भर्तियों के नाम पर झोला लेकर वसूली की: सीएम योगी 

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 340.824 किमी लंबा यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय जनपद से शुरू होगा और यूपी बिहार की सीमा से 18 किमी पहले गाजीपुर जनपद के हैदरिया में एनएच-31 में मिल जाएगा। इसकी अनुमानित लागत 23349 करोड़ रुपए है तथा सिविल निर्माण कार्य की लागत 11836 करोड़ रुपए जीएसटी के साथ है।

एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़ मऊ होते हुए गाजीपुर तक जाएगा। एक्सप्रेस-वे के राइट आफ वे की चैड़ाई 120 मीटर होगी। एक्सप्रेस वे के एक तरफ 3.75 मीटर चैड़ाई का सर्विस रोड स्टैगर्ड के रूप में बनाया जाएगा। बाद में इसे आठ लेन बनाया जायेगा। इस एक्सप्रेस-वे से उद्योग कारीडोर का निर्माण होगा। यह पूर्वी यूपी के अंतिम छोर तक जायेगा। पूवार्चंल में रोजगार नौकरी के अवसर पैदा होंगे। निर्माण कार्य की गुणवत्ता और समयबद्ध तरीके से इसका निर्माण पूरा कराना हमारी प्राथमिकता है।

Loading...
loading...

You may also like

जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या कहते हैं आपके सितारे

🔊 Listen This News मेष:– अपने र्कायों को