Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी आज करेंगे ‘उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30’ का विमोचन

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘उत्तरप्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030’ का विमोचन किया करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में परिवार नियोजन को प्रोत्साहित करने के लिए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की गतिविधियों का विधिवत शुभारंभ हो जायेगा।

इसी कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोरोना की जांच के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री 11 जिलों अमेठी, औरैया, बुलंदशहर, बिजनौर, मऊ, महोबा, कासगंज, देवरिया, कुशीनगर, सोनभद्र एवं सिद्धार्थ नगर में विकसित की गयी 11 बीएसएल-2 आरटीपीसीआर प्रयोगशालाओं का लोकार्पण करेंगे। चिकित्सा शिक्षा विभाग की पूर्व में कुल 22 आरटीपीसीआर लैब संचालित हैं, इस प्रकार प्रदेश में बीएसएल-2 स्तर की आरटीपीसीआर लैब की संख्या 44 हो जायेंगी। जिससे जन-मानस को जिलों में कोविड-19 की जांच रिपोर्ट शीघ्र उपलब्ध होगी।

त्रिस्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था की ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका : CM योगी

साथ ही, जन-जन को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में तकनीक का प्रयोग करने के आशय से सीएचसी व पीएचसी ऐप का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। नव-विवाहितों में परिवार नियोजन के साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘शगुन किट’ के वितरण का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम में जनसंख्या नीति और विश्व जनसंख्या दिवस के मद्देनजर परिवार नियोजन की महत्ता पर बनायी गयी फिल्म को भी दिखाया जायेगा।

चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना के उद्बोधन होंगे। कार्यक्रम का स्वागत •ााषण अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा और धन्यवाद •ााषण राज्य मंत्री चिकित्सा स्वास्थ्य अतुल गर्ग द्वारा किया जायेगा।

Exit mobile version