Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी आज राजा महेंद्र प्रताप सिंह विवि के शिलान्यास की तैयारियों की करेंगे समीक्षा

raja mahendra pratap university model

raja mahendra pratap university model

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 12 बजे लोधा में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विवि और डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ नोड के शिलान्यास की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दोनों योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। सीएम योगी के निर्देश के बाद विवि के मॉडल अपडेट कर दिया गया है।

विवि का प्रस्तावित मॉडल और थ्री डी नक्शा नोएडा की कंपनी डिजाइन एसोसिएट इनकॉरपोरेट, आर्किटेक्चर ने नए सिरे से अपडेट कर दिया है, जिसमें मुख्यमंत्री के सुझाव के बाद विवि की प्राचीर व ऊपरी हिस्से को राजा महेंद्र प्रताप सिंह के वैश्विक कद के अनुसार स्वरूप दिया गया है। अपडेट मॉडल के अनुसार विवि का मुख्य भवन, प्रवेश द्वार और अन्य भवन अब ऊंचे और किसी ऐतिहासिक किले की तरह होंगे। अधिकांश भवनों की प्राचीर व दरवाजे महलों के स्वरूप में होंगे। इनकी ऊंचाई और डोम की डिजाइन दर्शनीय होगी। ये किसी पुरातन मंदिर या महल की शक्ल में होंगे। विवि हाईवे से दिखेगा, जिसके लिए मुख्य द्वार से सिक्सलेन रोड बनेगा। ये विवि इतना विशालकाय और महलनुमा होगा कि लोग यहां इसको देखने के लिए आएंगे। इसका मुख्य प्रवेश द्वार राजा के इतिहास के अनुरूप डिजाइन किया गया है।

उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी वाली क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण, अमेरिका की बढ़ी टेंशन

पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपडेट मॉडल रविवार को आ गया है। इसको सोमवार को लोधा में पीएम मोदी के मंच के पास ही सजाया जाएगा, जिसका सीएम योगी अवलोकन करेंगे। इधर, डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में जिन उद्यमियों को जमीन नहीं मिल पाई है, उनके लिए पास के गांव कीरतपुर निमाना में जमीन लेकर आवंटन की तैयारी शुरू हो रही है। अलीगढ़ पलवल हाईवे के दोनो ओर आमने-सामने बस रहे डिफेंस कॉरिडोर के मुख्य द्वार को भव्य रूप दिया जाएगा। हाईवे के दोनों ओर कॉरिडोर के मुख्य द्वार का नक्शा यूपीडा से पास हो गया है। यूपीडा के आर्किटेक्ट ने ये नक्शा पास किया है।

यूपीडा के स्थानीय प्रोजेक्ट मैनेजर आरके वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आत्मनिर्भर भारत के लिए जो रोजगार योजना बनाई है, हाईवे के बीचोंबीच और दोनों मुख्य द्वार पर इसका प्रचार किया जाएगा। कॉरिडोर में निवेश करने वाले निवेशकों ने अपनी यूनिटों के बोर्ड लगा दिए हैं। बाउंड्रीवाल का टेंडर जल्द ही खुलेगा।

इधर, एसडीएम कोल को कॉरिडोर के लिए करसुआ गांव या अंडला गांव की ओर से संपर्क मार्ग बनाने के लिए कहा गया है। विमाना गांव की ओर कॉरिडोर के विस्तार की भी योजना है। पानी की आपूर्ति और जल निकासी जल निगम को सौंपी गई है, लेकिन अभी तक ये कार्य शुरू नहीं हुआ है।

Exit mobile version