Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी का मिशन ऑक्सीजन, 75 ​जिलों में लगेंगे ऑक्सीजन जेनरेटर्स

Oxygen generators

Oxygen generators

योगी सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देना चाहती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिशन ऑक्सीजन मोड में हैं। शासन की सक्रियता के कारण ही यहां 72 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप है। इसी क्रम में सरकार ने 75 जिलों के 79 अस्पतालों के चयन प्रक्रिया को पूरा कर लिया है, जहां ऑक्सीजन जेनरेटर्स स्थापित किये जाएंगे। यह जानकारी सोमवार को सरकार के एक प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि सीएसआर के जरिए लगभग तीन हजार बेड्स पर ऑक्सीजन उपलब्ध होगी।

उत्तर प्रदेश का आबकारी तथा चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग राज्य में कोरोना मरीजों को बचाने के लिए ऑक्सीजन जेनरेटर्स लगा रहा है। मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर इसके लिए 75 जिलाधिकारियों द्वारा 79 अस्पतालों का चयन कर लिया गया है। जिसमें ज्यादातर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र से लगे हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। इनमें से 15 स्थलों पर ऑक्सीजन पाइपलाइन एवं जनरेटर की व्यवस्था लगभग उपलब्ध है और 16 स्थलों पर आंशिक व्यवस्था उपलब्ध है। ऐसे में आबकारी तथा चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग प्रदेश में कुल 3250 बेड्स पर ऑक्सीजन उपलब्ध करा रहा है।

80 साल के बुजुर्ग ने लगाए मुख्यमंत्री योगी जिंदाबाद के नारे, वीडियो हुआ वायरल

प्रवक्ता ने बताया कि विभाग की तरफ से अब तक 54 ऑक्सीजन जेनरेटर निर्माताओं को क्रय आदेश निर्गत किये गये हैं। आबकारी तथा चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के संयुक्त प्रयास से लगभग 30 आबकारी विभाग की इकाइयों के माध्यम से और 45 चीनी मिलों के माध्यम से प्रदेश भर में एक-एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल चयनित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की तरफ से इन ऑक्सीजन जेनरेटर्स को एयरलिफ्ट कराने की भी तैयारी जोरों पर है। इसके लिए साई नॉन कन्वेंशनल एनर्जी, गैसटेक इंजी प्राइवेट लिमिटेड और मेडवांते इंडिया एलएलपी द्वारा मशीनों को एयरलिफ्ट कराने का अनुरोध किया गया है। जिसके लिए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट के सप्लायर्स से लिफ्टिंग शेड्यूल मांगा गया है।

आसाराम बापू की हालत गंभीर, कई यूनिट खून चढ़ाया गया

उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन जेनरेटर्स के लिए चयनित अस्पतालों में डब्लूएचओ द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप ऑक्सीजन पाइपलाइन और न्यूनतम लगभग 42 किलोवाट क्षमता के जनरेटर एवं विद्युत स्वीकृत लोड की आवश्यकता होगी। जिसके लिए सम्बंधित जिलाधिकारियों को जानकारी विभाग की तरफ से उपलब्ध करा दी गई है।

Exit mobile version