Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये दूध आपकी स्किन को बनाएगा सॉफ्ट और स्मूथ

Coconut Milk

नारियल और नारियल के तेल को आपने काफी बार यूज़ किया होगा लेकिन उसके दूध (Coconut Milk) को कभी इस्तेमाल नहीं किया होगा और ना ही इसके फायदे आप जानते होंगे. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे को और पूरी स्किन के लिए फायदेमंद है. नारियल के दूध में गुण पाए जाते है वो चेहरे की त्वचा पर गंदगी हटाकर उसे प्राकर्तिक रूप से सुंदर बनाते है.  तो आइये जानते है इस बारे में.

* नारियल का दूध रूखी त्वचा को मॉइश्चुराइज करता है. यह त्वचा के नमी को रोककर नम रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है. एक कप नारियल के दूध में गुलाब का जल मिला लें. इस मिश्रण को नहाने के पानी में डाल दें. इस मिश्रण वाले जल से नहाने पर रूखी त्वचा में जान आ जाती है.

*नारियल के दूध के उपयोग से झुर्रियों, त्वचा का ढीला पड़ जाना आदि का प्रभाव कम किया जा सकता है. इसके लिए 6-7 बादाम रात को भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह छिलका छुड़ाकर पीस लें. उसमें 5-6 बूंद नारियल का दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अपने चेहरे पर इस पैक को पंद्रह मिनट तक लगाकर रख दें. सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

* नारियल के दूध में एन्टीसेप्टिक गुण होता है जो धूप के कारण त्वचा में आए कालेपन को दूर करने में बहुत मदद करता है. त्वचा की प्रभावित जगह पर नारियल का दूध लगाकर रात भर यूं ही रहने दें. अगले दिन सुबह पानी से चेहरे को धो लें. नियमित रूप से रात को इस्तेमाल करने से धूप के कारण चेहरे पर जो बर्न और रैशेज हुआ है वह धीरे-धीरे कम हो जाता है.

Exit mobile version