Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है ये जादुई तेल

coconut oil for skin

नारियल तेल

आज के समय में हर कोई काम में इतना ज्यादा बिजी हो गया है कि अपनी हेल्थ के साथ-साथ स्किन का जरा सा भी ख्याल नहीं रखता है। जिसके कारण 30 साल की उम्र होते होते अपनी चेहरे से नैचुरल निखार गायब सा हो जाता है। ऐसे में हम मार्केट से लाकर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपका चेहरा और भी ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में आप घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके नैचुरल निखार के साथ हेल्दी स्किन पा सकते हैं।

नारियल तेल (coconut oil) में लिनोलेइक एसिड, विटामिन ई,  एफ के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देते हैं। वहीं हल्दी स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। जो आपको दाग-धब्बों, झाइयां सहित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, एक बड़ा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच दूध और आधा चम्मच शुद्ध हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इससे एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 20-25 मिनट चेहरे पर लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

सीरम के रूप में करें यूज

रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाज इसे अपनी चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज करें। अगर चेहरे पर ज्यादा तेल हैं तो कॉटन की मदद से इसे हटा लें। रात को ऐसा ही लगा रहने दें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें।

Exit mobile version