Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बड़े काम आती हैं कॉफी, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

sleeping

coffee

कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी (Coffee) पीने के साथ ही करते हैं और दिन में कई कप कॉफी पी जाते हैं जो कि शरीर की सुस्ती मिटाने के साथ ही थकान को दूर करने का काम करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कॉफी आपके और भी कई काम आ सकती हैं। आपके दैनिक जीवन के कई काम कॉफी की मदद से आसान बनाए जा सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

किचन कैबिनेट की बदबू दूर करने के लिए

अगर आपके किचन कैबिनेट से किसी तरह की बदबू आ रही है या फिर लकड़ी के फूलने की वजह से दिक्कत हो रही है तो आप इसके लिए कॉफी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन के कपड़े में एक चम्मच कॉफी और दो लौंग बांधकर किचन कैबिनेट में रख दें। कॉफी की महक गंदी बदबू को एब्जॉर्ब कर लेगी और आपको बदबू से निजात मिल जाएगी।

हाथ से प्याज-लहसुन की बदबू दूर करने के लिए

किचन में काम करने वाली महिलाओं के हाथों से अक्सर ही प्याज़-लहसुन की बदबू आने लगती है। ये बदबू कई बार हाथ धोने के बावजूद आसानी से दूर नहीं होती है। इस बदबू को दूर करने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच कॉफी लेकर इसमें कुछ बूंदें पानी की डालकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को हाथों में आगे-पीछे की ओर रगड़ें जैसे कि साबुन से हाथ धो रहे हों। इसके बाद हाथों को पानी से धो लें फिर थोड़ा सा हैंड लिक्विड वाश या साबुन लेकर एक बार हाथों को फिर से साफ कर लें। आपको हाथों से आने वाली प्याज-लहसुन की बदबू से छुटकारा मिल जायेगा।

गार्डन के लिए अच्छी

कॉफी में जितने मिनरल होते हैं वो मिट्टी में नाइट्रोजन देने के लिए अच्छे होते हैं। आप इसे बेहतर खाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। हां ये ध्यान रखें कि कॉफी बहुत ज्यादा न डालें नहीं तो पेड़-पौधे खराब हो सकते हैं। बस खाद बनाते समय उसमें थोड़ी सी ग्राउंड कॉफी डाल दें। और आपका काम हो गया। आप चाहें तो ऑनलाइन कॉफी खाद बनाने की विधि ढूंढ सकती हैं।

फ्रिज फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल

ऐसा कई बार होता है कि फ्रिज को खोलते ही उसकी बदबू से आप परेशान हो गई हों। कई बार कुछ चीज़ों की महक फ्रिज से निकलती ही नहीं है और आपकी इस समस्या का हल निकाल सकती है कॉफी। कॉफी का इस्तेमाल आप फ्रिज से बदबू हटाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है बची हुई ब्लैक कॉफी को फ्रिज में रख देना। कॉफी की खुशबू काफी स्ट्रॉन्ग होती है और ये आपकी समस्या को हल कर सकती है।

फर्नीचर की गंदगी और स्क्रैच दूर करने के लिए

लकड़ी के फर्नीचर को साफ़ करने के लिए आप कॉफी की सहायता ले सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें और इसमें एक चम्मच कॉफी मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को फर्नीचर पर लगाएं और कॉटन की मदद से उसे साफ कर दें। इससे फर्नीचर की गंदगी और स्क्रैच दूर हो जायेंगे। अगर आपका फर्नीचर ज्यादा पुराना है तो इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सनमाइका वाली फर्नीचर पर इसका इस्तेमाल नहीं करना है।

जानवरों के लिए फायदेमंद

ये शायद जानकर आपको अजीब लगे, लेकिन कॉफी का इस्तेमाल पेट्स से पैरासाइट और कीड़े हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसकी स्ट्रॉन्ग खुशबू के कारण ये काफी मददगार साबित हो सकती है। जब भी आप अपने डॉगी को नहलाएं तब पिसी हुई कॉफी को थोड़ा सा उसके ऊपर छिड़क दें। बस आपका काम हो गया।

Exit mobile version