Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में ठंड और शीतलहर का कहर, जानें कब मिलेगी राहत

Cold Wave

Cold Wave

लखनऊ। नए साल के पहले दिन से ही उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड (Cold) अभी बदस्तूर जारी है। जिसके चलते आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है और उनको कामकाज करने के लिए घरों से निकलने में भी दिक्कत हो रही है। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में और ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

कोहरे का कहर, आगरा में 0 हुई विजिबिलिटी

ठंड और शीतलहर (Cold wave) की वजह से लोग घरों से निकलने से कतरा रहे हैं और बहुत मजबूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं। घने कोहरे की वजह से सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित है। उत्तर प्रदेश से होकर गुजरने वाली दर्जनों ट्रेनें कई-कई घंटों की देरी से चल रही हैं। घने कोहरे (Fog) के चलते विजिबिलिटी कम होने की वजह से लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में दिक्कत महसूस हो रही है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में घना कोहरा देखने को मिल रहा है। इसके चलते 5 जनवरी को सुबह 8 बजे के करीब आगरा में विजिबिलिटी 0 पहुंच गई, झांसी में ये 50 मीटर और बरेली में 200 मीटर दर्ज की गई।

यूपी की पश्चिमी बेल्ट में रेड अलर्ट घोषित

उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तरी यूपी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं पश्चिमी क्षेत्र के जिलों- पीलीभीत, बरेली, सहारनपुर, मेरठ और भी अन्य जिले जो पश्चिमी बेल्ट में आते हैं, वहां रेड अलर्ट घोषित किया गया है। उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा जिला फतेहपुर दर्ज किया गया है जिसका तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। वातावरण में हवा मौजूद होने के नाते रात्रि में गलन भी बढ़ेगी लेकिन बारिश की संभावना नहीं रहेगी और आने वाले समय में भी बारिश की स्थिति नहीं बन रही है।

9 जनवरी को निकलेगी धूप

वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि 9 तारीख से धूप अच्छी खासी निकलने लगेगी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले 2 दिनों में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री ही दर्ज किया जाएगा और अधिकतम तापमान 21 डिग्री और हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। इधर प्रशासन ने बढ़ती ठंड और शीतलहर को देखते हुए स्कूलों को भी बंद कर दिया है।

सर्दी का टॉर्चर! दिल्ली में सीजन की सबसे सर्द सुबह, इतना रहा पारा

परिवहन विभाग ने रोडवेज बसों को निर्देश दिए हैं कि अधिक कोहरा पड़ने पर बसों को ना संचालित किया जाए और यूपीएसआरटीसी की बसों को सुरक्षित जगह पर खड़ा किया जाए। इस दौरान जब तक कोहरा कम नहीं हो जाता तब तक यात्रा ना की जाए। साथ ही जो बसे रुकी रहें, उसमें बैठे यात्रियों के लिए अलाव और ठहरने की व्यवस्था रहेगी। फिलहाल आने वाले अगले 2 दिनों तक मौसम की स्थिति यथावत बनी रहेगी।

Exit mobile version