Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आने वाली है पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त, फटाफट कर लें ये जरूरी काम

नई दिल्ली। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार ने ई-केवाईसी लास्ट डेट 31 जुलाई से बढ़ाकर अब 31 अगस्त कर दिया है। अगर आपने अब तक eKYC नहीं कराया है तो 12वीं किस्त का पैसा आपके खाते में नहीं आएगा।

पीएम किसान पोर्टल पर जारी मैसेज के मुताबिक PM KISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। PM KISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है। बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। सभी PM KISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है। अगर अब तक eKYC कराने से चूक गए हैं तो तुरंत करा लें।

कैसे करा सकते हैं eKYC

>> PM Kisan Yojana KYC के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें।

>> अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा।

>> इसको टैप करें और आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें।

>> अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें।

>> इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा।

>> इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें।

कब आएगी 12वीं किस्त

अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) के तहत देश में 12 करोड़ अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं। किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर की शुरुआती दिनों में भेजी जा सकती है।

भारतीय खेल जगत ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दीं शुभकामनाएं

आपको बता दें कि सरकार ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 31 मई को 11वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की थी। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार की तरफ से किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Exit mobile version