Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने से पहले फिट होने की पुष्टि जरूरी

indian railway

रेलवे भर्ती

नई दिल्ली| रेलवे 15 दिसंबर से शुरू हो रहीं विभिन्न भर्ती परीक्षाओं को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित करेगा। इस दौरान 2.44 करोड़ अभ्यर्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही उन्हें परीक्षा में बैठने से पूर्व ‘फिट’ होने की पुष्टि करने वाले प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे।

रेलवे बोर्ड के महानिदेशक (मानव संसाधन) आनंद के. खाती ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच हो रही परीक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए कक्ष में पहुंचने पर सबसे पहले अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक और फोटो कैप्चर कराना होगा। इससे अभ्यर्थियों की जगह किसी अन्य के परीक्षा देने की गुंजाइश नहीं रहेगी। अगर किसी अभ्यर्थी का तापमान अधिक निकलता है तो उसे दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा।

चाय बनाते समय घरेलू सिलेंडर में लगी भीषण आग, आठ बच्चों समेत 15 लोग झुलसे

उन्होंने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पत्रकारों को बताया कहा कि रेलवे की तीन श्रेणियों में एनटीपीसी, आइसोलेटेड एवं मिनिस्टीरियल और लेवल-1 (ग्रुप डी) में रिक्त एक लाख 40 हजार पदों के लिए दो करोड़ 44 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। आइसोलेटेड एवं मिनिस्टीरियल यानी स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि के 1663 पदों के लिए एक लाख तीन हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी।

नॉनटेक्निकल पॉपुलर श्रेणी में स्टेशन मास्टर, गार्ड, कार्यालय क्लर्क एवं वाणिज्यिक क्लर्क के 35208 पदों के लिए एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थियों के लिए 28 दिसंबर से और लेवल -1 ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्स मैन आदि के 103769 पदों के लिए एक करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा अप्रैल 2021 से शुरू होगी। सभी परीक्षा पूरी कर एक वर्ष के भीतर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी।

Exit mobile version