Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कांग्रेस पार्टी मेरे रक्त में है जिसे जीते जी मैं नहीं छोड़ सकता : शिवशंकर शुक्ला

बाराबंकी। छात्र राजनीति से राजनीतिक सफर की शुरुआत करने वाले पं. शिवशंकर शुक्ल को इस बार कांग्रेस पार्टी से दरियाबाद विधान सभा क्षेत्र से टिकट नहीं मिला। इनके स्थान पर पार्टी में नवागत एक महिला को टिकट दिया गया। हालांकि इस मामले में क्षेत्र में काफी विरोध रहा।

पार्टी के क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं ने विगत दिनों कई स्थानों पर बैठकें कर व पार्टी हाईकमान से फोन, पत्र, मेल, वाट्स एप, ट्वीटर आदि सोशल मीडिया के माध्यम से मांग की कि जनप्रिय नेता शिवशंकर शुक्ला को टिकट दिया जाए। आज पं0 शिवशंकर शुक्ला से मुलाकात हुई। उनसे औपचारिक बातचीत के कुछ अंश नीचे दिये गये हैं।

प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश-

 

सवाल-आपका राजनीतिक जीवन कैसे शुरू हुआ?

उत्तर – अपने राजनीतिक गुरू पं0 श्याम लाल बाजपेई के सानिध्य में मैंने छात्र जीवन से ही राजनीतिक शुरूआत की। उनके सानिध्य में मैंने कांग्रेस को जाना व समझा। छात्र जीवन से ही मैं कांग्रेस की नीति से बड़ा प्रभावित हुआ। बाराबंकी में सूत मिल का उदघाटन करने राष्ट्र आराध्या श्रीमती इंदिरा गांधी जी आई थीं। उनसे मिलने का अवसर प्राप्त हुआ और मैं राजनीति में आ गया।

सवाल- आज की कांग्रेस पार्टी में आप स्वयं को कहां पर पाते हैं?

उत्तर- मैंने कांग्रेस में ही आंखें खोली हैं। कांग्रेस में ही मेरा जन्म हुआ है और मैं कांग्रेस में ही मरना चाहता हूं। मैं अभिलाषा यही है कि मेरी आंखें कांग्रेस पार्टी में रहते हुए बंद हों। कांग्रेस पार्टी मेरे रक्त में है जिसे जीते जी मैं छोड़ नहीं सकता। कांग्रेस पार्टी मेरे लिए चादर नहीं है। जिसे मैं ओढ़ या उतार सकूं।

सवाल- आज राजनीति में अवसरवादी लोग हावी हैं? इसके बारे में आपके क्या विचार हैं?

उत्तर- कुछ अवसरवादी लोग हर जगह काबिज हैं। चाहे जो भी राजनीतिक पार्टी हो ऐसे अवसरवादी लोगों से घिरी रहती है। यह पार्टी हाईकमान को देखना होता है कि वह ऐसे अवसरवादी लोगों से कैसे निपटे। अवसरवादी लोग तो केवल लाभ उठाने के लिए ही पार्टी में शामिल होते हैं। लाभ उठाने के बाद वह गायब हो जाते हैं।

किसान दुखी और बेरोजगार नौजवान परेशान हैं : प्रियंका गांधी

सवाल- जिले में कांग्रेस उम्मीदवारों के टिकट हाल ही में बदल दिये गये। इसको आप कहाँ तक सही मानते हैं?

उत्तर- यह पार्टी हाईकमान का फैसला है। पार्टी हाईकमान ने कुछ सोच समझकर ही यह फैसला लिया होगा। पार्टी हाईकमान का हर फैसला शिरोधार्य है। बस कुछ लोगों ने गलत तरीके से पार्टी हाईकमान को भ्रमित कर गलत लोगों को टिकट दिला दिया है। जो न तो पार्टी के कार्यकर्ता हैं और न ही उन्हें देश की धड़कन प्रियंका गांधी व पार्टी से उनका कोई लगाव है। स्वार्थवश ही ऐसे लोग पार्टी में घुस गए हैं।

सवाल- जातीय आधार पर राजनीति को आप किस नजरिए से देखते हैं?

उत्तर- जातीय आधार पर राजनीति होनी ही नहीं चाहिए। इसे मैं पूरी तरह से गलत मानता हूँ। कांग्रेस पार्टी ने कभी भी जाति व धर्म की राजनीति नहीं की। हमारी पार्टी केवल राष्ट्र के उत्थान व सामाजिक प्रगति व विकास की राजनीति की है। मुझे गर्व है मेरे नेता माननीय राहुल गांधी झूठ की राजनीति नहीं करते हैं। वह राष्ट्र व संविधान को बचाने की बात करते हैं।

Exit mobile version