Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पुडुचेरी में कांग्रेस ने लोगों के भरोसे पर पानी फेरा : पीएम मोदी

पीएम मोदी PM Modi

पीएम मोदी

पुडुचेरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पुडुचेरी के दौरे पर पहुंचे है। यहां उन्होंने कई परियोजनाओं की शुरुआत की है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये राज्य ऐतिहासिक भूमि है, जिसका देश में अहम योगदान है।

कोरोना काल में यूपी में अकेले 40 लाख लोग वापस आए : सीएम योगी

पीएम मोदी ने कहा कि आज जिन परियोजनाओं की शुरुआत हो रही है। उससे राज्य की खूबसूरती और भी बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि तट पुडुचेरी की आत्मा हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेल हमें खेल भावना सिखाता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने वाले राष्ट्र चमकेंगे।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आपके पूर्व मुख्यमंत्री अपनी पार्टी के शीर्ष नेताओं की चप्पल उठाने में माहिर थे। लेकिन, लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में उनकी दिलचस्पी नहीं थी।
2016 में, पुडुचेरी को लोगों की सरकार नहीं मिली। उन्हें एक सरकार मिली जो दिल्ली में कांग्रेस हाई कमान की सेवा में व्यस्त थी। उनकी प्राथमिकताएं बहुत अलग थीं। पुडुचेरी के लोग कांग्रेस के खराब शासन से आजादी का जश्न मना रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस लोगों के लिए काम करने में विश्वास नहीं करती है। मैं इसे समझता हूं। लेकिन, जो मैं समझ नहीं पा रहा हूं वह यह है कि क्यों कांग्रेस नहीं चाहती कि दूसरे लोगों के लिए काम किया जाए। पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार से जन-समर्थक केंद्रीय योजनाओं के प्रति असहयोग किया।

पुडुचेरी में कांग्रेस की हाई कमान सरकार ने शासन के हर क्षेत्र को नुकसान पहुंचाने का एक बिंदु बना दिया। पारंपरिक मिलें बंद हो गईं। स्थानीय उद्योगों को परेशान किया गया।
पुडुचेरी एक ऐसी सरकार का हकदार है जिसके हाई कमान पुडुचेरी के लोग हों न कि जो दिल्ली में बैठे कांग्रेस नेताओं का एक छोटा समूह। एनडीए ने पुडुचेरी को आश्वासन दिया है कि अगली सरकार लोगों द्वारा संचालित सरकार होगी।

पुडुचेरी में जनता की होगी अगली सरकार

पुडुचेरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने लोगों के भरोसा पर पानी फेरा। अगली सरकार जनता की होगी। पीएम मोदी ने कहा कि पूरे भारत में हमारे किसान नवाचार कर रहे हैं। यह हमारा कर्तव्य है कि उनकी उपज को अच्छा बाजार मिले, इसे सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि एक क्षेत्र जो आने वाले वर्षों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा वह है स्वास्थ्य सेवा। स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने वाले राष्ट्र चमकेंगे। सभी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के हमारे उद्देश्य के अनुरूप, मैं जिपमर में रक्त केंद्र का उद्घाटन कर रहा हूं।

समृद्धि अच्छे स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ी हुई है। पिछले सात वर्षों में, भारत ने फिटनेस और कल्याण में सुधार के लिए कई प्रयास किए हैं। डीबीटी ने विभिन्न योजनाओं के तहत कई लाभार्थियों की मदद की है। यह लोगों को अपनी पसंद बनाने में सशक्त बनाता है। पुडुचेरी में औद्योगिक और पर्यटन विकास के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं जो रोजगार के बहुत सारे अवसर प्रदान करेगी।

हमें खेल भावना सिखाता है खेल 

तट पुडुचेरी की आत्मा हैं। मत्स्य बंदरगाह विकास, जहाजरानी और ब्लू अर्थव्यवस्था में काफी क्षमता है। सागरमाला योजना के तहत पुडुचेरी बंदरगाह विकास की नींव रखे जाने से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह भारतीय युवाओं में खेल प्रतिभा का पोषण करेगा। खेल हमें खेल भावना सिखाता है। पुडुचेरी के युवा अब राष्ट्रीय और वैश्विक खेलों में भाग ले सकते हैं। एक 100 बिस्तरों वाले गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन आज खेलों की मदद के लिए की गई एक और पहल है।

मुझे यहां स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 400 मीटर के सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक की आधारशिला रखने की खुशी है। यह खेलो इंडिया योजना का हिस्सा है। सरकार ने ग्रामीण और तटीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि उनकी उपज को अच्छा बाजार मिले और अच्छी सड़कें ठीक वैसी ही हों। सड़कों की 4- लेन भी इस क्षेत्र में उद्योगों को आकर्षित करेगी और रोजगार पैदा करेगी। भारत सरकार ने ग्रामीण और तटीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं। पूरे भारत में कृषि क्षेत्र को इससे लाभ मिलेगा।

आज हम जिन विभिन्न कार्यों का उद्घाटन कर रहे हैं, वे पुडुचेरी के लोगों के जीवन में सुधार करेंगे। मुझे पुन: निर्मित मैरी बिल्डिंग का उद्घाटन करने से बहुत खुशी मिली है। इमारत को अपनी पुराने रूप में फिर से बनाया गया है, विरासत को बरकरार रखते हुए।

Exit mobile version