Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पेट की सभी समस्याएं हो जाएंगी गायब, करें इसका सेवन

fenugreek benefits

मेथी के फायदे

मेथी (fenugreek) का साग खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। ये हरी सब्जी कई तरह से शरीर के लिए लाभदायक होती है। मेथी का साग स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा रहता है। मेथी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में सक्षम हैं।

मेथी ((fenugreek) ) के बीज जिसे मेथी दाना कहते हैं, ये भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से न केवल सेहत ठीक रहती है बल्कि बालों के लिए भी मेथी फायदेमंद होती है। आप भी मेथी का सेवन करके कई रोगों से शरीर को बचा सकते हैं।

मेथी के साग का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप मेथी का साग भी बना कर खा सकते हैं और इसका रस भी निकाल कर पी सकते हैं। मधुमेह के रोगी मेथी दाने को पानी में भिगोकर इसका पानी भी पी सकते हैं। ये लाभदायक रहता है।

मेथी का साग कब्ज और गैस की समस्याओं से निजात दिलाता है। अगर किसी को गैस की समस्या रहती है तो मेथी का सेवन फायदेमंद रहता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया सुचारु रहती है, जिससे पेट संबंधित परेशानियों से निजात मिलती है।

मेथी की पत्तियां और मेथी दाना दोनों ही बालों को चमकदार बनाते हैं। मेथी के दानों का पानी बालों में लगाने से बाल गिरना कम हो जाते हैं। मेथी के दाने पीसकर बालों में लगाने से चमक आती है।

बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है। मेथी के पत्तों का एक चम्मच रस रोजाना पिलाने से पेट के कीड़ों की समस्या से निजात मिलती है। बड़े भी मेथी के पत्तों का रस ले सकते हैं।

Exit mobile version