Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हल्दी से बने पानी के सेवन से वजन होगा कम

turmeric water

turmeric water

हम स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको हल्दी वाला पानी (turmeric water) पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है। हल्दी (turmeric) एक जड़ी-बूटी है। खाने के अलावा कई तरह की बीमारियों से बचाव में भी हल्दी का उपयोग होता है। हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। शोध के मुताबिक हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक पाया जाता है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं जो डाइजेशन, कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके अलावा इसमें कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने का गुण होता है।

तो ऐसे में चलिए जानते है हल्दी वाला पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

>> हल्दी का पानी (turmeric water) हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है। इससे हमें फ्लू, बैक्टीरिया, कोल्ड जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। खास तौर पर ठंड के मौसम में इसका सेवन फायदेमंद साबित होती है क्योंकि इस समय हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में हल्दी का पानी बेहद मददगार साबित होता है। ठंड में कई सारे वायरस का शरीर पर आसानी से अटैक होने का खतरा रहता है जिससे लड़ने में हमें शक्ति मिलती है।

>> रोजाना हल्दी वाला पानी (turmeric water) पीना से पाचन तंत्र बेहतर होता है और पेट फूलने और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटेरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। जो लोग काफी फैट खाना पसंद करते हैं उन्हें हल्दी के पानी का सेवन करना चाहिए ये उनके वसा को नष्ट करने में मदद करता है।

>> हल्दी के पानी (turmeric water) का सेवन कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम होने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता है। आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इस बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है। जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

>> हल्दी का पानी जख्मों और चोटों को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। इसे नेचुरल एंटीसेप्टिक भी माना जाता है।

>> हल्दी के पानी का सेवन से मानसिक बीमारियों में भी राहत मिलती है और दिमाग भी शांत रहता है और याद्दाश्त भी मजबूत होती है।

>> हल्दी के पानी का सेवन शरीर में शुगर लेवल को बैलेंस रखता है। शरीर में शुगर लेवल ना ज्यादा कम होना चाहिए और ना बहुत ज्यादा बढ़ना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए।

>> हल्दी का पानी लीवर को साफ करता है और कई लीवर को कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है। हल्दी पानी का सुबह के समय सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीडोट बॉडी को अंदर से क्लीन करता है।

>> हल्दी के कई ब्यूटी के फायदे भी हैं। हल्दी के पानी का सेवन त्वचा का रंग भी साफ करता है। भारतीय महिलाओं के बीच खास तौर पर ब्यूटी के लिए हल्दी का इस्तेमाल प्रचलित है। इसमें मौजूद इन्फ्लामेट्री गुण त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को जड़ से खत्म करते हैं साथ ही त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

>> हल्‍दी के पानी का सेवन मस्तिष्‍क को अल्‍जाइमर रोग से बचाते हैं और बढ़ती उम्र में होने वाले अन्‍य मानसिक विकारों से भी रक्षा करते हैं।

>> जोड़ों के दर्द में भी हल्दी के पानी का सेवन फायदा पहुंचाता है। आर्थराइटिस के मरीजों के लिए हल्दी एक रामबाण की तरह काम करता है।

>> हल्‍दी में ट्यूमर को रोकने के गुण होते हैं इसलिए हल्‍दी का पानी पीने से काफी हद तक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

हल्‍दी का पानी कब पिएं

अगर आप हल्‍दी के पानी के भरपूर लाभ पाना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। सुबह के समय इस पानी को पीने से आपको सबसे ज्‍यादा लाभ मिलेंगे।

हल्‍दी का पानी बनाने का तरीका इस प्रकार है :

– एक गिलास गर्म पानी लें और उसे उबलने के लिए गैस पर रख दें।

– अब इसमें एक छोटी चम्‍मच हल्‍दी पाउडर डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।

– स्‍वाद के लिए आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

– इस पानी को रोज सुबह पिएं।

हल्दी के पानी का सेवन करने से पहले इन बातों का जरुर ध्यान रखें

– पथरी या पित्त वाहिका में अवरुद्ध की परेशानी होने पर हल्दी के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे परेशानी और बढ़ सकती है।

– हल्‍दी खून के थक्‍के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है और इससे चोट लगने पर अधिक ब्‍लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्जरी आदि करवाने की स्तिथि में हल्दी के पानी का सेवन दो हफ्तें पहले ही बंद कर देना चाहिए।

– हल्दी के पानी का सेवन ब्‍लड में शुगर की मात्रा को जल्दी से कम कर देता है ऐसे में डायबिटीज के मरीज सावधानीपूर्वक इसका सेवन करें।

– अगर आपको आयरन की कमी है तो हल्दी के पानी का सेवन न करें।

Exit mobile version