Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चने और गुड का सेवन करना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

gram, jaggery

jaggery and gram

गुड (jaggery) में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है वही चने (gram) में शरीर की गंदगी को साफ करने का गुण पाया जाता है। साथ ही यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का कार्य भी करते है। इन दोनों का सेवन एक साथ मिलाकर किया जाये तो शरीर से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

गुड (jaggery) में सोडियम, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते है और चने (gram) में प्रोटीन, केल्शियम आदि पाए जाते है जिनका सेवन करने से शरीर निरोगी रहता है। तो आइये जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में ….

# खून की कमी को दूर करने

जिन लोगो को खून की कमी शिकायत रहती है उन्हें गुड और चने का सेवन करना चाहिए जो उनके शरीर में खून के प्रवाह को तेज कर खून निर्माण तेजी से करने में सहायता करते है।

# महिलाओ के लिए बेहद ही जरूरी

एक उम्र आने के बाद महिलायों का शरीर जवाब दे देता है जिसमे उनके शरीर में जोड़ो से सम्बन्धित कई तरह की समस्याए हो जाती है तो ऐसे में महिलायों को समयानुरूप गुड और चने का सेवन करने की आदत डाल लेनी चाहिए।

# मसल्स को मजबूत बनाये

गुड और चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिसका सेवन करने से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है। रोजाना सुबह के समय गुड और चना खाने की आदत बना लेनी चाहिए।

# मोटापे को करे कम

मोटापे को कम करने के जिम जाने से बेहतर है की गुड और चने का सेवन किया जाये जो मोटापे को बढ़ने नहीं देता है। साथ ही मेटाबोलिज्म को ठीक करने में सहायक है।

# कब्ज को करे ठीक

कब्ज की समस्या में गुड और चने का सेवन करने से इससे राहत पाई जा सकती है और साथ यह पाचन तन्त्र को भी ठीक करता है।

# दिमाग की शक्ति को

बहुत से लोग बातो को बहुत ही जल्दी भूल जाने की आदत होती है तो ऐसे में उन्हें गुड चने का सेवन करना चाहिए जो की उनकी याददाश्त को मजबूत बनाने में मदद करते है।

Exit mobile version