आलू का सेवन आपकी सेहत के लिए है फाएदेमंद , जानें कैसे

आलूआलू

स्वास्थ्य डेस्क. आलू सबसे आम और महत्वपूर्ण भोजन स्रोतों में से एक है और अपने स्वास्थ्य लाभ के कारण यह पूरे विश्व में एक प्रमुख आहार के रूप उपयोग किया जाता है। अधिकतर यह सब्जी के रूप में खाया जाता है ।आलू में कैल्शियम, लोहा, विटामिन-बी तथा फास्फोरस बहुतायत में होता है।आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारा पाचनतंत्र दुरुस्‍त रखने में काफी मददगार होता है। और हमारा खाना अच्छे से पचता है। आइए जाने आलू से जुड़ी अन्य  महत्वपूर्ण बातों के बारे में …

स्मार्टफोन में खास दिलचस्पी क्यों नहीं दिखा रहे कश्मीर के नागरिक ?

याददाश्त मजबूत करता है

आलू में कोलिन तत्व होता है। जो दिमाग को विकास करने में मदद करता है। आलू का सेवन करने याद करने की शक्ती बढ़ती है। अल्जाइमर रोग होने के खतरे को भी कम करता है।

स्किन अच्छी करता है

स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने के साथ चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। आलू में विटामिन सी होने के कारण यह स्किन को प्रोटेक्ट करता है।

वेट गेन

कुछ लोग अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए आलू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और विटामिन बी होता है। जो वजन बढाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता

आलू में स्टार्च क्लोरोजेनिट ऐसिड और एंथोसियानिन्स होता है कि जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से यह कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

छाले दूर करे

जब भी आपके मुंह में छाले होते हैं तो आप न तो कुछ ढंग खा सकते हैं रह सकते हैं। लेकिन उबले आलू खाने से आपकी यह समस्या खत्म होती है। आलू मुंह में छालों की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है, इसीलिए आलू का सेवन जरूर करें।

सूजन घटाए

उबले आलू शरीर के अंदर की सूजन को खत्म करते हैं। आलू में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-बी6 और अन्य खनिज, आंतों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाते हैं।

loading...
Loading...

You may also like

इस तरह से घर पर बनाएं होटल जैसा ‘हांडी पनीर’

🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। वेजिटेरियन डिशेज में