Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑक्सीजन और दवाईयों के नाम पर ऐप्स पर लगातार चल रही धोखाधडी

Continuous fraud on apps in the name of oxygen and medicines

Continuous fraud on apps in the name of oxygen and medicines

देशभर में एक बर फिर कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। एक बार फिर लोग इस महामारी से जूझ रहें हैं। ट्विटर, इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब यूजर्स के लिए एक ऐसी जगह बन चुके हैं जिसका इस्तेमाल लोग हॉस्पिटल बेड्स, ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड-19 की दूसरी जानकारी के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। कई लोगों को इन प्लेटफॉर्म्स से काफी मदद भी मिलती है लेकिन कईयों के लिए ये अब काफी खरतनाक बनता जा रहा है। इन प्लेटफॉर्म्स पर गलत जानकारी भी काफी ज्यादा है जिसका फायदा धोखाधड़ी गैंग जमकर उठा रही है।

 

इन प्लेटफॉर्म्स पर काफी ज्याद फेक ट्वीट्स हैं जहां पेमेंट डिटेल्स की भी जानकारी दी गई है। कई बार इन ट्वीट्स को इंफ्ल्यूएंसर भी सपोर्ट कर देते हैं। ऐसे में यूजर्स को इन प्लेटफॉर्म और ऐसे ट्वीट से बचकर रहना चाहिए। यानी की अगर कोई इन प्लेटफॉर्म पर मदद के लिए जा रहा है तो उसे ट्वीट और बाकी की जानकारियों का ध्यान रखना होगा। वहीं आप किस पेमेंट ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और कैसे पे कर रहे हैं इसपर भी नजर रखनी होगी।

वर्क फ्रॉम होम कर रहें लोग जरूर रखे इन खास बातों का ध्यान

साथ ही बिना चेक करें न खरीदें ऑक्सीजन सिलेंडर, अगर आप इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर कोविड के लिए मदद या ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने की सोच रहे हैं तो कई बार आपको धोखाधड़ी गैंग की तरफ से फेक डॉक्टर्स भी मिल सकते हैं। ऐसे में वो आपसे एडवांस में एक बड़ी रकम की मांग करत हैं और आपको मदद देने का वादा करते हैं। ऐसे में आप उन्हें वॉट्सऐप पे, गूगल पे और पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करते हैं। लेकिन आप जैसे ही इन्हें पैसे ट्रांसफर करते हैं, ये आपको तुरंत ब्लॉक कर देते हैं जिसके बाद न तो आपका कॉल लगता है और न ही मैसेज जाता है। ऐसे में आप धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

 

हाल के रिपोर्ट्स में कई ऐसे खुलासे हुए हैं जिसमें ये बताया गया है कि, कई यूजर्स ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग के चलते ये जल्दबाजी कर रहे हैं और ऐसे गैंग का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इस महामारी के बीच आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा। एक यूजर ने बताया कि, स्कैमर्स कोविड 19 रिसोर्स पोस्ट की मदद से वॉट्सऐप पर सबकुछ सर्कुलेट कर देते हैं।

Moto G100 से लेकर Pixel 5a तक कई नए स्मार्टफोन इस महीने देंगे दस्तक

इन नंबर्स को कई दूसरे लोग भी रिट्वीट या फिर शेयर कर देते हैं। ऐसे में इनपर आप भरोसा कर लेते हैं और बाद में इनका शिकार हो जाते हैं। इन नंबर्स पर कॉन्टैक्ट करने के बाद ये दवाईयों और ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए भारी रकम की मांग करते हैं। ऐसे में अपने जरूरत को देखते हुए आप इनपर भरोसा कर लेते हैं और फिर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

 

Exit mobile version