Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाली पेट कर ले बस ये काम, बढ़ता हुआ वजन होगा कंट्रोल

weight gain

weight gain

काले चने का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। रोगों को शरीर से दूर रखने के लिए चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहता है क्योकि इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, केल्शियम आदि मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को रोग मुक्त रखता है, उसी तरह इसके पानी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

सुबह के समय चने के पानी का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आज हम आपको चने का पानी पीने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में…

# सुबह के समय खाली पेट चने का पानी पीने से भूख कम लगती है और साथ ही बढ़ते हुए वजन (Weight Gain)  पर भी नियन्त्रण पाया जा सकता है।

# कब्ज, अपच की समस्या में रात भर चने को पानी भिगो दे फिर सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट ही पी जाए ऐसा करने से कब्ज की समस्या कम होती है।

जानें किस तरीके से खाने से वजन होगा कंट्रोल, किस टाइम खाएं सलाद

# पथरी की समस्या में भी यह बहुत ही लाभमंद है। इसके लिए इस पानी को दिन भर में 5-7 बार पीये तो पथरी की समस्या नहीं रहती है।

# शरीर की गंदगी को बाहर निकलने के लिए भी काले चने का पानी बहुत लाभदायक है। इसके लिए रोजाना का पानी पीना छोड़ चने का पानी पीना चाहिए।

बिना डाइटिंग किए करना चाहती है वजन कम, तो अपनायें तरीका

# बार बार बाथरूम आता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी चने का पानी बेहतर होता है। दिन भर में कम से कम 2-3 बार तो इसका पानी पीना चाहिए।

# मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को काले चने का पानी पीना चाहिए। यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने नही देता है।

# एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को भी चने का पानी पीना एक अच्छा उपाय है। यह उनके शरीर में खून के स्तर को साफ़ कर नए खून का निर्माण करता है।

Exit mobile version