Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सुप्रीम कोर्ट में ‘हाजिर’ हुआ कोरोना, 4 जज समेत 150 स्टाफ पॉज़िटिव

Supreme court

Supreme court

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में कोरोना बम फूटा है। देश की सर्वोच्च अदालत में रजिस्ट्री स्टाफ के 150 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन संक्रमितों में 4 जज भी शामिल हैं। जबकि सुप्रीम कोर्ट में काम करने वाले 200 लोगों की कोरोना रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

इससे पहले संसद के करीब 400 कर्मचारी-सुरक्षाकर्मी भी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। सर्वोच्च न्यायालय में CJI एनवी रमणा सहित 32 जजों की कुल संख्या में से चार जजों के कोरोना पॉजिटिव होने से अब यहां पॉजिटिविटी रेट 12.5% हो गया है। स्टाफ के 150 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद कोर्ट के अंदरूनी सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस और बाहरी सुरक्षा में तैनात राजस्थान आर्म्ड पुलिस के जवानों का भी फिर से कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 7 जनवरी से पूरी तरह से वर्चुअल मोड पर सुनवाई करने का फैसला किया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने सभी न्यायाधीशों को अपने आवासीय कार्यालयों से काम करने का फैसला किया है।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने एक सर्कुलर के माध्यम से कहा था कि 10 जनवरी से केवल बहुत जरूरी मामलों, फ्रेश मैटर, बेल मैटर्स, डिटेंशन और तय तारीख के केस सूचीबद्ध किए जाएंगे। इसमें भी पीठ में शामिल जज अपने घरों में बने कार्यालय कक्ष में ही कोर्ट रूम के तौर पर बैठेंगे। उनके निजी स्टाफ दूर से ही अदालती काम काज में उनका सहयोग करेंगे।

दिल्ली में कोरोना की तेज रफ्तार, सामने आए 22 हजार से अधिक नए केस

कोर्ट की कार्यवाही को इलेक्ट्रोनिकली संचालित करने वाले सेंट्रल कंट्रोल रूम के लोग सुप्रीम कोर्ट परिसर में स्थित कंट्रोल रूम से ही सब कुछ संचालित करेंगे। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन यानी SCBA के मुताबिक सर्वोच्च न्यायालय रजिस्ट्री सोमवार को वकीलों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी करेगी। वकील अपनी अर्जी के दाखिले, स्थिति या मेंशिनिंग के बारे में  हेल्प लाइन के जरिए ही रजिस्ट्री से संपर्क कर सकेंगे।

कोरोना के कारण सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री में अब स्टॉफ के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Exit mobile version