Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लखनऊ में कोरोना विस्फोट, एक ही दिन में मिले 288 नए मामले

corona in lucknow

corona in lucknow

लखनऊ। लखनऊ में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। लखनऊ में बुधवार को 288 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि संक्रमितों ज्यादातर विदेश या दूसरे राज्यों की यात्रा करने वाले शामिल हैं। जबकि खास बात ये है कि मरीजों में 18 साल से कम उम्र के 24 बच्चे भी वायरस के चपेट में आए हैं।

जानकारी के मुताबिक शहर में विदेश या अन्य राज्यों की यात्रा करने के बाद लौटे लोग लगातार कोरोना की चपेट में आ रहे हैं और बुधवार को 73 यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में 71 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

वहीं सर्दी और बुखार जैसे हल्के लक्षण वाले 54 लोग संक्रमित पाए गए हैं। यात्रा से पहले जिन 15 लोगों का परीक्षण कराया गया, वे पॉजिटिव पाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक जिले में नौ स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। जिले में कोरोना के नए मामले मिलने के बाद अब सक्रिय मरीज अब बढ़कर 757 हो गई और बुधवार को 12 लोगों ने संक्रमण को मात दी।

यूपी में बढ़ी संक्रमण दर

राज्य में कोरोना के मामलों के बढ़ने के साथ ही सकारात्मकता दर भी बढ़ रही है और महज पांच दिन में साढ़े चार हजार से ज्यादा नए कोरोना के मामले मिल चुके हैं। जबकि 1 जनवरी को सकारात्मकता दर जो 0.197 थी, वह 5 जनवरी को बढ़कर 1.059 फीसदी तक पहुंच गई है।

देश में Omicron से पहली मौत, सामने आए 2 हजार से अधिक नए मामले

जबकि रिकवदी दर में कमी रही है। हालांकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग का कहना कि संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अच्छी बात यह है कि ज्यादातर मामलों में मरीज को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। वहीं अब केंद्र सरकार ने अब होम आइसोलेशन की समय सीमा बढ़ाकर 07 दिन कर दिया है। जबकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ये अवधि 14 दिन थी।

यूपी में 24 घंटे में सामने आए 2038 नए मामले

राज्य में बुधवार को कोरोना विस्फोट हुआ और राज्य में 2038 संक्रमण के नए मामलों की पुष्टि हुई। जबकि इससे पहले मई के अंत में एक दिन में इतने मामले मिले। राज्य में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 5158 हो गई है। वहीं राज्य में महज पांच दिनों में 4537 नए मामले सामने आए हैं। जो चिंता का बात है। राज्य के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में 51 लोग ठीक हुए हैं।

अलीगढ़ में ओमिक्रॉन के दो संक्रमित मिले

वहीं राज्य के अलीगढ़ में ओमिक्रॉन ने दस्तक दी है और विदेश से लौटे दो लोग कोविड-19 के नए वेरियंट ओमिक्रॉन से संक्रमित संक्रमित पाए गए हैं। जिले में नए ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है विभाग की टीम उनके दोबारा सैंपल लेने के साथ ही संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग कर रही है। दोनों मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने होम आइसोलेशन में रहने को कहा है।

Exit mobile version